आवेश खान समेत इन पांच गेंदबाज को ऑक्शन में SRH की फ्रेंचाइजी करोड़ों की कीमत देकर खरीद सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आवेश खान समेत इन पांच गेंदबाज को ऑक्शन में SRH की फ्रेंचाइजी करोड़ों की कीमत देकर खरीद सकती है

2021 सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का अभियान बेहद निराशाजनक रहा था।

Avesh Khan
Avesh Khan.(Photo Source: IPL/BCCI)

सनराइजर्स हैदराबाद ने निराशाजनक आईपीएल 2021 सीजन के बाद मेगा ऑक्शन 2022 से पहले अपनी रणनीति पूरी तरह से बदल दी। हैदराबाद फ्रेंचाइजी केवल अपने कप्तान केन विलियमसन और दो अनकैप्ड खिलाड़ियों, अब्दुल समद और उमरान मलिक को बनाए रखने में सफल हुई। नीलामी से पहले, फ्रेंचाइजी को डेविड वॉर्नर, राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गजों को छोड़ना पड़ा।

आईपीएल 2021 के दौरान, डेविड वॉर्नर का फ्रेंचाइजी के प्रबंधन के साथ मतभेद हो गया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें कप्तानी और प्लेइंग इलेवन दोनों से हटा दिया गया। राशिद खान कथित तौर पर विलियमसन के पीछे दूसरा रिटेंशन नहीं बनना चाहते थे, इसलिए SRH ने उनके साथ संबंध तोड़ लिए। इस बीच फ्रेंचाइजी ने एक नया स्टार-स्टडेड प्रबंधन नियुक्त किया जिसमें टॉम मूडी मुख्य कोच थे और साइमन कैटिच सहायक कोच थे।

दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा रणनीतिक सलाहकार और बल्लेबाजी कोच के रूप में काम करेंगे। डेल स्टेन और मुथैया मुरलीधरन तेज और स्पिन गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे। हेमंग बदानी फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। किसी भी टीम की सफलता के लिए तेज गेंदबाजों की अहम भूमिका होती है।

पिछली सभी सफल फ्रैंचाइजी ने अपनी पेस अटैक को बहुत महत्व दिया है, जिन्होंने बेहद सबसे कठिन कार्य यानी की डेथ गेंदबाजी को अंजाम दिया। फ्रेंचाइजी को नीलामी से पहले डेल स्टेन के मार्गदर्शन के लिए उत्सुक होगी, जिन्हे गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।

इस लेख में हम उन पांच गेंदबाजों पर एक नजर डालेंगे जिन्हें SRH आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में मोटी रकम देकर खरीद सकती है

1) ट्रेंट बोल्ट

Trent Boult. (Photo Source: IPL/BCCI)
Trent Boult. (Photo Source: IPL/BCCI)

मुंबई में अपने कार्यकाल के दौरान बाएं हाथ के सीमर की प्रगति काफी समय से चर्चा में है। बुमराह के साथ, बोल्ट मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी आक्रमण का आधार थे। उन्होंने दो साल के दौरान मुंबई फ्रेंचाइजी के लिए 38 विकेट लिए। पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ उनकी डेथ बॉलिंग में भी जबरदस्त सुधार हुआ है।

वर्ष 2016 में, बोल्ट SRH के सदस्य थे। हालांकि, उन्हें प्लेइंग इलेवन में अपनी क्षमताओं को दिखाने का ज्यादा मौका नहीं दिया गया था। हैदराबाद की पिच की चरित्र को देखते हुए बोल्ट की धीमी गति वाली गेंद उन पिचों पर बेहद कारगर और घातक साबित हो सकती है।

उनका 7.93 का इकॉनमी रेट भी प्रभावशाली था, जो खेल के दौरान किसी भी समय गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित करता था। SRH के लिए, बोल्ट मैच के किसी भी मौके पर गेंदबाजी कर सकते हैं और अपनी इच्छा से विकेट ले सकते हैं। बोल्ट अच्छे नियंत्रण और सटीकता के साथ बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी की पेशकश करते हैं।

उन्हें अक्सर पावरप्ले विशेषज्ञ के रूप में देखा जाता है, लेकिन जब बोल्ट को कुछ स्विंग मिलता है, तो वह बेहद घातक हो जाते हैं। डेथ बॉलर के रूप में उन्होंने हाल के वर्षों में काफी प्रगति की है। वह कमांड पर यॉर्कर और धीमी गेंद फेंक सकते हैं, जो आईपीएल टीम के लिए बेहद उपयोगी होगा।