in

Good Bad

क्रिकेट के इतिहास में 5 ऐसे खिलाड़ी जिन्हें मजबूरन संन्यास लेना पड़ा

क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने ना चाहते हुए भी क्रिकेट को अलविदा कहा

Mark Boucher of South Africa practices
HAMILTON, NEW ZEALAND – MARCH 13: Mark Boucher of South Africa practices in the nets during a South African team training session at Seddon Park on March 13, 2012 in Hamilton, New Zealand. (Photo by Sandra Mu/Getty Images)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें अगर किस्मत बुलंदियों पर है तो आप क्रिकेट जगत का स्टार है. जिन्हें खेल प्रेमी सर आंखों पर रखते हैं. ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में हम जानेंगे जो कि जब तक क्रिकेट खेले तब तक अपने प्रदर्शन के बदौलत क्रिकेट जगत का सितारा बनकर चमके लेकिन किस्मत ने ऐसा मोड़ लिया कि उन्हें क्रिकेट जगत को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कहना पड़ गया.

1.जेम्स टेलर: 

ames Taylor of England
PORT ELIZABETH, SOUTH AFRICA – FEBRUARY 05: James Taylor of England fields the ball during a nets session at St George’s Park on February 5, 2016 in Port Elizabeth, South Africa. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इनमें से पहले हम इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर के दाएं हाथ के बल्लेबाज जेम्स टेलर की बात करते हैं जिन्हें 12 अप्रैल 2013 को दिल की गंभीर बीमारी की वजह से क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा था 26 वर्षीय इस बल्लेबाज ने अपने क्रिकेट कैरियर में 7 टेस्ट मैच और 27 वनडे क्रिकेट मैच खेला है टेलर अपने दिल की बीमारी का जल्द ही सर्जरी कराने वाले हैं.

2. क्रेग कीस्वेटर: 
Craig Kieswetter
EAST LONDON, SOUTH AFRICA – NOVEMBER 07: Craig Kieswetter of Chevrolet Warriors during the Ram Slam T20 Challenge match between Chevrolet Warriors and bizhub Highveld Lions at Buffalo Park on November 07, 2014 in East London, South Africa. (Photo by Richard Huggard/Gallo Images/Getty Images)
साथ ही इंग्लैंड के ही बल्लेबाज क्रेग कीस्वेटर की बात करें तो इनका 2010 टी-20 वर्ल्ड कप का खेल जेहन में आता है जिसके फाइनल मैच में उन्होंने 49 गेंद में धुआंधार 63 रन बनाकर टीम को विश्व चैंपियन बना दिया था क्रेग अपने क्रिकेट करियर में 46 एक दिवसीय मैच और 25 टी 20 मैच खेले हैं क्रेग कीस्वेटर घरेलू क्रिकेट खेलने के दौरान मैदान पर बल्लेबाजी करने के क्रम में गेंद उनके हेलमेट के ग्रिल के अंदर जा घुसी और उनकी आंख और नाक में गहरी चोट लगी जिस कारण उनकी नाक टूट गई थी लेकिन चोट का असर इतना गंभीर उनके दिमाग में बैठा था कि ठीक होने के बाद उन्होंने दो मैच खेले और उसके बाद क्रिकेट को अलविदा कह दिया.
3. मार्क बाउचर: 
Mark Boucher of South Africa practices
HAMILTON, NEW ZEALAND – MARCH 13: Mark Boucher of South Africa practices in the nets during a South African team training session at Seddon Park on March 13, 2012 in Hamilton, New Zealand. (Photo by Sandra Mu/Getty Images)
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा नाम है जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 147 टेस्ट मैच 295 एकदिवसीय मैच और 25 टी-20 मैच खेले हैं बाउचर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 999 शिकार किए हैं जो अब तक एक रिकॉर्ड है मार्क बाउचर एक इंग्लिश काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे इस दौरान बॉल विकेट से काफी तेज लगी और गिल्ली उड़कर बाउचर के आंख में जा लगी और उनके आंख से खून आने लगा जिसके बाद पहुंचा मैदान से बाहर चले गए और फिर  कभी क्रिकेट के मैदान पर वापस नहीं आए और ना चाहते हुए भी बिना समय क्रिकेट को अलविदा कह दिया.
4. सबा करीम: 
Syed Saba Karim
11 Dec 1997: Syed Saba Karim of India plays a shot during the Singer Champions Trophy in Sharjah, United Arab Emirates. Mandatory Credit: Stu Forster /Allsport
भारतीय विकेटकीपर साबा करीम वर्ष 2000 में एशिया कप के दौरान विकेट के पीछे कीपिंग कर रहे थे और गेंदबाजी में अनिल कुंबले थे जहां कुंबले की एक गेंद जो के बल्लेबाज के पैड से टकराकर विकेटकीपर सबा करीम के आंख में जा लगी जिस के तुरंत बाद ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया महीनों अस्पताल में भर्ती रहने के बाद सबा करीम ने ना चाहते हुए क्रिकेट को अलविदा कह दिया क्योंकि उन्हें इलाज के बाद भी देखने में काफी परेशानी होती रही थी सबा करीम ने अपने क्रिकेट करियर में एक टेस्ट मैच और 34 एकदिवसीय मैच खेला है.
5. नारी कॉन्ट्रैक्टर: 
Nari Contractor
Nari Contractor. (Photo Source: Twitter)
भारत के पूर्व कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर की भी सन्यास लेने की कहानी कुछ ऐसी है कॉन्ट्रैक्टर 1960 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल रहे थे जिस दौरान गेंदबाज की एक तेज गेंद कॉन्ट्रैक्टर के सर में जा लगे जिस के तुरंत बाद ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्हें 6 दिनों तक होश नहीं आया और जब होश आया तो उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया.
इसी तरह क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने ना चाहते हुए भी क्रिकेट को अलविदा कहा

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

[g1_socials_user user="8" icon_size="28" icon_color="text"]
MS Dhoni

आकाश चोपड़ा ने बनायीं चेन्नई सुपर किग्स की इस आईपीएल सीजन के लिए अंतिम 11

Mumbai Indians

इस आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस किन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी आकाश चोपड़ा ने बताया