in , , ,

ये पांच खिलाड़ी डिविलियर्स की जगह ले सकते है आईपीएल के अगले सीजन में

क्रिकेट खिलाड़ी की बात करें तो इनकी प्रशंसक काफी है यहां तक ​​कि एबी डिविलियर्स ने स्वीकार किया है

Joe Root
Joe Root of England celebrates. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के धमाकेदार दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप के लिए संन्यास ले लिया है उनकी अचानक से संन्यास लेने की इस घोषणा ने निश्चित रूप से अपने प्रशंसकों और दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट को गंभीर रूप से झटका दिया है. अब जबकि यह शानदार खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुका है तो अगला बड़ा सवाल  प्रशंसकों के मन में उठ रहा है कि वो कौन होगा जो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे शानदार प्रदर्शन करेगा और इस महान खिलाड़ी की कमी को क्रिकेट जगत में पूरा कर पाएगा एक और बड़ा सवाल यह भी है कि ‘क्या वह टी-20 लीग खेलना जारी रखेगा? क्या वह अगले साल आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलेंगे?

जहां भारत में इस क्रिकेट खिलाड़ी की बात करें तो इनकी प्रशंसक काफी है यहां तक ​​कि एबी डिविलियर्स ने स्वीकार किया है कि बेंगलुरु को अपने दूसरे घर की तरह मानते है. हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्रबंधन भी इस विषय पर भविष्य के बारे में सोचेगी इसलिए यह कहा जा सकता है कि आरसीबी टीम के लिए वास्तव में उन खिलाड़ियों के बारे में सोचना शुरू हो जाएगा. जो एबी को प्रतिस्थापित कर सकते हैं. दूसरी ओर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि निश्चित रूप से कोई खिलाड़ी ऐसे नहीं है जो की इस खिलाड़ी की कमी को पूर्ति कर सके लेकिन यह भी सच है कि अगर यह खिलाड़ी लीग मैच आगे नहीं खेलता है तो किसी न किसी को तो इनके स्थान पर  रखने की आवश्यकता होगी. एबी डिविलियर्स ने अब तक 141 आईपीएल मैचों में 3953 रन जमा किए है जिसमें उन्होंने अपने नाम 3 शतक भी किए हैं आज हम आरसीबी के लिए एबी डिविलियर्स के स्थान पर 5  संभावित खिलाड़ियों की बात करेंगें.

1. इयोन मोर्गन: इंग्लैंड.

Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)
Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)

इंग्लैंड के कप्तान रहे इयोन मोर्गन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ओर से खेल रहे हैं एबी डिविलियर्स के विकल्प के रूप में उन्हें देखा जा सकता है यह खिलाड़ी डिविलियर्स की तरह तेेज और धुआंधार बल्लेबाजी करता है मॉर्गन और डिविलियर्स की खेल क्षमता तकरीबन एक समान है और यह बहुत अच्छा प्रतिस्थापन के लिए विकल्प साबित होंगे.

मोर्गन आईपीएल खेल चुके हैं और इससे पूरी तरह वाकिफ है साथ ही इनका टी-20 में प्रदर्शन भी काफी सराहनीय रहा है. यही कारण है कि एबी डिविलियर्स और विराट कोहली मिलकर जो रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के मध्यक्रम की जिम्मेवारी को निभाया है उस जगह पर मॉर्गन बखूबी फिट बैठते हैं  और  रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए मध्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी अपने ऊपर ले सकते हैं जिससे विराट कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा करने का मौका मिल सकता है.

2. शॉन मार्श: ऑस्ट्रेलिया.

इस ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी शॉन मार्श को आईपीएल का एक बड़ा अनुभव है जहां ये खिलाड़ी आईपीएल के पहले सीजन में बेस्ट बल्लेबाज के रूप में ऑरेंज कैप विजेता रहे हैं साथ ही इनका आईपीएल का प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा है अब तक इन्होंने 71 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें 2477 रन लगाए हैं जिसमें इनका औसत तकरीबन 40 का रहा है. यह आक्रमक खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. शॉन मार्श एक ऐसा खिलाड़ी है जो कि मैच को अपने प्रदर्शन से खेल की दिशा बदल सकता है और यही कारण है कि एबी डीविलियर्स के विकल्प के रूप में यह शीर्ष स्थान के खिलाड़ी हो सकते हैं.

3. जो रूट: इंग्लैंड.

Joe Root
Joe Root of England celebrates. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट इस बार आईपीएल की नीलामी में सफल नहीं रहे थे. इसका बहुत बड़ा कारण यह रहा था की इस खिलाड़ी के बारे में एक अवधारणा बनी कि कम प्रारूप के इस टूर्नामेंट में यह फिट नहीं बैठते हैं. जो कि बिल्कुल गलत है अगर इन्हें मौका दिया जाता तो यह बहुत बेहतर कर सकते थे.

क्योंकि इस आईपीएल में केन विलियमसन ने सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल तक पहुंचाया है जो कि एक उदाहरण पेश करता है की विलियमसन ने अपने खेल के तरीके में बदलाव करके अपनी टीम को शीर्ष तक पहुंचाया है अगर देखा जाए तो जो रूट और विराट कोहली उत्तम दर्जे के बल्लेबाज हैं और इनका खेलने का तरीका काफी सामान है जहां इनका टी-20 का औसत लगभग 40 का है और इन्होंने आईसीसी रैंकिंग 2016 में शिर्ष के बल्लेबाजो में थे.

4. हाशिम अमला: दक्षिण अफ्रीका.

Hashim Amla
Hashim Amla of South Africa. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty Images)

आईपीएल सीजन 11 में आश्चर्यजनक था कि हाशिम अमला को आईपीएल 2018 की नीलामी में किसी ने बोली नहीं लगाई.आमला ने टूर्नामेंट में दो सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस अनुभवी क्रिकेटर पर नजर रख सकता है. अमला आरसीबी लाइनअप में एबी डिविलियर्स के बदले एक अच्छे खिलाड़ी टीम के लिए साबित हो सकते है.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह एबी डिविलियर्स की बल्लेबाजी की क्षमता का जोड़ा नही है. लेकिन हाशिम अमला भी एक मंझे खिलाड़ी है और उनकी भूमिका भी आरसीबी के लिए अगले सत्र में फायदेमंद हो सकता है. ये वही क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में दो शतक लगाया हैं.

5. ट्रैविस हेड: ऑस्ट्रेलिया.

युवा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड डिविलियर्स की जगह लेने में पूरी तरह से सक्षम है इन्हें संभावित रूप से मौका दिया जा सकता है अगर एबी डिविलियर्स आईपीएल 2019 छोड़ देते है. ट्रैविस हेड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पहले खेल चुके है और हेड 24 साल की उम्र में टी-20 के अनुभवी खिलाड़ी है.

ये 28 मई 2018 तक 59 टी-20 खेले हैं और 1500 से अधिक रन जमा किए हैं. खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनके नाम पर 8 अर्धशतक और एक शतक है. वह बीबीएल में एडीलेड स्ट्राइकर्स के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी रहे है. सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ उनके नाबाद 101 उनके लिए बहुत अहम रहा है.

Shane Watson

चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल विजेता बनाने के बाद शेन वाट्सन की आखें हुयीं नम

BCCI acting president CK Khanna presents IPL 2018 Trophy to Chennai Super Kings captain MS Dhoni. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िताब जीतने के बाद सौरव गांगुली ने करी धौनी की जमकर तारीफ