कौन हैं वो 5 खिलाड़ी जिनके रिटेन नहीं होने से सभी फैंस हुए हैरान - क्रिकट्रैकर हिंदी

कौन हैं वो 5 खिलाड़ी जिनके रिटेन नहीं होने से सभी फैंस हुए हैरान

इस लिस्ट में कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के नाम भी मौजूद हैं।

Ishan Kishan
Ishan Kishan. (Photo Source: IPL/BCCI)

आगामी आईपीएल सीजन के लिए सभी टीमों की रिटेंशन सूची आखिरकार बाहर हो गई है। जहां लगभग सभी टीमों ने अपने मूल खिलाड़ियों को बरकरार रखा है, वहीं कुछ ने नई रणनीति के साथ आने का फैसला किया है। लेकिन इस दौरान, कई विश्व स्तरीय खिलाड़ियों को उनकी संबंधित टीमों द्वारा रिटेन नहीं किया गया।

इस दौरान विभिन्न खिलाड़ियों ने अपने-अपने फ्रेंचाइजी के साथ एक अब तक अनूठा बंधन साझा किया है। लेकिन इस रिटेंशन के दौरान प्रत्येक टीम के वफादार प्रशंसक निश्चित रूप से अपने कुछ खिलाड़ियों को रिहा होते देखकर दुखी होंगे। चौंकाने वाली बात यह है कि कई अनुभवी खिलाड़ियों को भी अनदेखा किया गया।

जबकि कुछ व्यक्ति अपने दम पर छोड़ना चाहते थे वहीं कुछ को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के बजट की कमी के कारण रिहा करना पड़ा। तो वे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्हें रिटेन किए जाने की उम्मीद थी लेकिन वह रिटेन नहीं किए गए?

आइए आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले 5 आश्चर्यजनक गैर-प्रतिधारण पर एक नज़र डालते हैं

1) हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya-against RR. (Photo Source: IPL/BCCI)
Hardik Pandya-against RR. (Photo Source: IPL/BCCI)

हार्दिक पांड्या लंबे समय से मुंबई इंडियंस के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। जब से उन्होंने 2015 में आईपीएल में पदार्पण किया, तब से वह फ्रेंचाइजी के पर्याय बन गए हैं। वास्तव में, वो उनके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक भी रहे हैं।

विस्फोटक बल्लेबाजी, विश्वसनीय गेंदबाजी और सनसनीखेज क्षेत्ररक्षण, यह ऑलराउंडर एक संपूर्ण पैकेज है। इसके अलावा, वह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए एक पूर्ण मैच विजेता रहे हैं। भारत में उनके जैसे तेज ऑलराउंडर को ढूंढना लगभग असंभव है, लेकिन मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज करने का फैसला किया।

28 वर्षीय ने हार्दिक ने टी-20 लीग में क्रमश: 27.33 और 153.91 की औसत और स्ट्राइक रेट से 1476 रन बनाए हैं। वहीं 60 मैचों में उनके नाम 42 विकेट भी मौजूद हैं। उनका गेंदबाजी औसत और स्ट्राइक रेट क्रमश: 31.26 और 20.69 है।