in

दक्षिण अफ्रीका में मैच जीतने के लिए भारत को इन 5 बातों पर देना होगा ध्यान

पिछले 25 सालों में अब तक एक भी टेस्ट मैच भारत नही जीत पाई है

Indian team
Indian players celebrate. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में पिछले 25 सालों में अब तक एक भी टेस्ट मैच नही जीत पाई है. और इस साल भी यही हुआ टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और सेंचुरियन में दोनों टेस्ट मैच बुरी तरह हार गई. जिसके बाद टीम के खिलाड़ियो के साथ साथ टीम के कप्तान पर भी लोगो ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है. अब दक्षिण अफ्रीका में आगे के मैच को जीतने के लिए इन बातों पर ध्यान रखने की बहुत जरूरत है.

टीम इंडिया इन 5 बातों पर दे ध्यान: 

1. भारतीय टीम को सबसे ज्यादा जरूरी दक्षिण अफ्रीका में गेंदों पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ करने पर टीम को नुकसान उठाना पड़ सकता है. टीम को सीधे बल्ले की शॉट खेलने की जरूरत है. ड्राइव और फ्लिक शॉट्स भी काम कर सकता है.

2. टीम को जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को ध्यान देते हुए लंबी पारी खेलने की जरूरत है. और कम से कम 3 रन प्रति ओवर लेना तो बहुत ही जरूरी है और बीच बीच में चौकों और छक्कों की मदद से विशाल स्कोर खड़ा कर सके.

3. गेंदबाजों को भी दक्षिण अफ्रीका में पिच पर ध्यान देने की जरूरत है तेज गेंदबाजों को पिच को खुरदरा बनाना चाहिए ताकि स्पिन गेंदबाज उस पर आसानी से गेंदबाजी करें और उन्हें फायदा हो विकेट लेने में क्योंकि स्पिनर गेंदबाज दाएं हाथ के बल्लेबाजों का विकेट खुरदरे पिच की वजह से झटक सकते हैं.

4. भारतीय टीम को सबसे ज्यादा जरूरत दक्षिण अफ्रीका में बिना प्रेशर और बिना डर के खेलनी होगी. और जोखिम उठाने की भी जरूरत है लेकिन कप्तान को ध्यान देना होगा जोखिम उठाने के बाद वो ज्यादा प्रेशर में ना आए अगर वो ज्यादा प्रेशर में आते हैं तो टीम के बाकी बल्लेबाज भी प्रेशर में आकर अपना विकेट दे बैठते हैं.

5. कप्तान को टीम में अजिंक्य रहाणे को जगह देने की जरूरत है क्योंकि अजिंक्य रहाणे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें विदेशी जमीन पर खेलने का तजुर्बा भी है. और श्रीलंका के खिलाफ पिछले सीरीज में अजिंक्य रहाणे ने भी काफी अच्छा परफॉर्मेंस किया था ऐसे में उन्हें टीम में तवज्जो देने की जरूरत होगी.

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी ने बताया कि इस बार आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में किस भारतीय खिलाड़ी को देखना चाहते है

MS Dhoni

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हार के बाद टीम इंडिया के बचाव में उतरे ‘माही’