in

Good Bad Angry

क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड जो 113 साल बीत जाने के बावजूद आज भी है कायम

हम आपको ऐसे ही एक किर्तीमान के बारे में बताने जा रहे है जो 113 साल गुजर जाने के बावजूद आज भी कायम है।

Tip Foster
Tip Foster. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट में आये दिन नए रिकॉर्ड्स बनते रहते है। रिकॉर्ड्स चाहे कितने भी मुश्किल और असंभव क्यों न हो वक्त के साथ कोई दूसरा खिलाड़ी उसे तोड़ ही देता है। मगर क्रिकेट की दुनिया में कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे है जो आज भी बरकरार है। हम आपको ऐसे ही एक किर्तीमान के बारे में बताने जा रहे है जो 113 साल गुजर जाने के बावजूद आज भी कायम है।

टेस्ट मैच में डेब्यूटेंट द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर

साल 1903 के दिसंबर महिने में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी के मैदान पर एशेज श्रृंखला का टेस्ट मैच खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 285 रनों पर समाप्त हो चुकी थी। इंग्लैंड की ओर से मध्य क्रम के बल्लेबाज टिप फोस्टर अपने पदार्पण टेस्ट में बल्लेबाजी कर रहे थे।

टिप फोस्टर ने 287 रनों की पारी खेलकर इतिहास रच दिया। फोस्टर ने डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वोच्च स्कोर बनाने का किर्तीमान स्थापित किया। 113 साल बीत जाने के बाद भी आज तक कोई भी बल्लेबाज अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में इस रिकॉर्ड को ध्वस्त नहीं कर पाया है।

टिप फोस्टर (इंग्लैंड)

टिप फोस्टर सात फोस्टर भाईयों के नाम से मशहूर परिवार से ताल्लुक रखते थे। प्रथम विश्वयुद्ध के कुछ सालों पहले सातों भाई इंग्लैंड में काउन्टी टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे। लेकिन टेस्ट टीम में खेलने का सौभाग्य सिर्फ टिप फोस्टर को हासिल हुआ क्योंकि सभी भाईयों में वो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। साल 1901 के काउन्टी सीजन में फोस्टर ने 50.66 कि शानदार औसत से 2128 रन बनाये थे।

टिप इंग्लैंड कि क्रिकेट और फुटबॉल टीम के कप्तान भी थे। अपने करियर में केवल आठ टेस्ट मैच खेले टिप भले ही बाकी के सात टेस्ट में प्रभाव ना डाल पाये हो मगर पदार्पण टेस्ट में उनके द्वारा बनाया गया किर्तीमान आज भी बरकरार है। डायबिटीज से पिडीत होने के कारण दुर्भाग्यवश टिप फोस्टर की मृत्यु 36 वर्ष कि बेहद कम आयु में ही हो गई थी।

Written by Ravindra

Cricket Writer/Blogger

[g1_socials_user user="12" icon_size="28" icon_color="text"]
Chris Gayle

ब्रैडमैन से भी बड़ा खिलाड़ी हूँ मैं – क्रिस गेल

स्मिथ Steve Smith and Virat Kohli

आंकड़े जानकर मान जाएंगे… स्टीव स्मिथ नहीं, विराट हैं टेस्ट में बेस्ट !