भारतीय क्रिकेट टीम के नए वनडे कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए कही यह बात - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय क्रिकेट टीम के नए वनडे कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए कही यह बात

विराट कोहली की जगह पर रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है।

Virat Kohli and Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 8 दिसंबर को एक बड़ा ऐलान करते हुए काफी लंबे से वनडे में कप्तानी को लेकर चली आ रही चर्चाओं पर भी विराम लगाने का काम किया। जिसमें उन्होंने अपने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय क्रिकेट के लिमिटेड ओवर्स में अब कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आयेंगे।

इससे पहले विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी तो छोड़ दी थी, लेकिन वनडे में कप्तानी को लेकर लगातार चर्चा देखने को मिल रही थी। लेकिन अब तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है, जिसमें दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान करने के साथ चयनकर्ताओं ने अगले लिमिटेड ओवर्स कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा को चुना। वहीं अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में भी रोहित को टीम का नया टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

हालांकि विराट कोहली के लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त किए जाने के बावजूद वह टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं। जिसमें बतौर बल्लेबाज अभी भी विराट कोहली वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं।

विराट कोहली की मौजूदगी टीम के लिए बेहद अहम

लिमिटेड ओवर्स टीम के नए भारतीय कप्तान और शानदार ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी टीम में मौजूदगी बेहद अहम है। जिसमें रोहित शर्मा ने बोरिया मजूमदार के साथ बैकस्टेज शो पर कहा कि, कोहली जैसा बल्लेबाज हमेशा टीम के लिए बेहद अहम होता है। टी-20 फॉर्मेट में 50 से अधिक का औसत सच में अविश्वसनीय है। इसी अनुभव के आधार में उन्होंने टीम को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकालते हुए जीत दिलाने का काम किया।

कोहली की जिस तरह के बल्लेबाज हैं, उससे सामने वाली टीम अपने आप दबाव में दिखने लगती है। साथ ही वह टीम के अभी भी एक लीडर के तौर पर हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए वह अभी भी हमारी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हैं।

हालांकि रोहित को वनडे फॉर्मेट का नया कप्तान बनाए जाने का फैसला भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने लिया। जिसमें कोहली इसके लिए पूरी तरह से तैयार नहीं थे। जिसको लेकर इंडियन एक्सप्रेस में छपे BCCI के एक सूत्र के बयान के अनुसार, भारतीय बोर्ड रेड बॉल और व्हाइट बॉल क्रिकेट में तस्वीर को पूरी तरह से साफ देखना चाहता था। जिसको लेकर टेस्ट क्रिकेट और लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में किसी तरह की दुविधा देखने को ना मिले। जिसको लेकर चयनकर्ताओं ने यह फैसला किया।