आकाश चोपड़ा ने बताया किस तरह से होता है पूरा यो-यो टेस्ट - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

आकाश चोपड़ा ने बताया किस तरह से होता है पूरा यो-यो टेस्ट

Aakash-Chopra-1
Aakash-Chopra-1 (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सभी खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट पास करना जरुरी कर दिया है जिसके बाद ही उन्हें टीम से खेलने का मौका मिल सकता है. कुछ समय पहले भारतीय खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट हुआ जिसमें 3 खिलाड़ी मोहम्मद शमी, अम्बाती रायडू और संजू सैमसन इस टेस्ट को पास नहीं कर सके जिस वजह से उन्हें बहर्तीय टीम से बाहर होना पड़ा है.

नवदीप सैनी, सुरेश रैना और इशान किशन को उनकी जगह पर शामिल किया गया है. भारतीय सीनियर टीम और ए टीम को अब इंग्लैंड का दौरा करना है जहाँ पर वह तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने के लिए जा रही है और दोनों ही टीम में शामिल खिलाड़ी पूरी तरह से फिट रहे जिसके लिए उन्हें यो-यो टेस्ट देना जरुरी है.

आकाश चोपड़ा ने समझाया यो-यो टेस्ट

कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे के लिए फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है वह आईपीएल में गर्दन में लगी चोट के कारण अपने पहले काउंटी स्सिजं में खेलने के लिए नहीं जा सके थे जिसके बाद सभी की नजरें उनके फिटनेस टेस्ट पर थी. भारतीय टीम के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज़ आकाश चोपड़ा ने यो-यो टेस्ट के बारे में समझाते हुए बताया कि ये ऐसा ही है जैसे आप ने 10 वीं के पेपर दिए हो.

आकाश चोपड़ा ने एक वीडियो जारी करते हुए इस पूरे टेस्ट के बारे बताया जिसमें उन्होंने यह भी याद दिलाया कि किस तरह से युवराज सिंह, वाशिंगटन सुन्दर और रैना भी इस टेस्ट में फेल होने के कारण बाहर हो चुके है और अब शमी, सैमसन एवं रायडू का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है. आकाश ने यह बताया कि किस तरह से पहले बीप टेस्ट होता था जिसमें आपको दो बीप के समय को कम करना होता था लेकिन अब उसकी जगह पर यो-यो टेस्ट आ गया है.

मौजूदा टेस्ट में खिलाड़ियों के दौड़ने की गति को परखा जाता है और चोपड़ा ने इस बात को ध्यान कराया कि किस तरह से एक इंसान के लिए तेज़ भागकर फिर से वापस आने के समय को कम करना हटा है. आकाश ने इस बात को भी याद दिलाया कि किस तरह से खिलाड़ियों को वापस संभलने के लिए काफी कम समय मिलता है.

यहाँ पर देखिये आकाश चोपड़ा का ट्विट :