दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी भारत की टेस्ट टीम, रहाणे को किया टीम से बाहर - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी भारत की टेस्ट टीम, रहाणे को किया टीम से बाहर

आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में चेतेश्वर पुजारा को नंबर तीन पर जगह दी है।

Aakash Chopra
Aakash Chopra. (Photo Source: Facebook)

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगा, जो 26 दिसंबर 2021 को शुरू होगा। विराट कोहली और उनकी टीम के लिए इस चुनौतीपूर्ण दौरे से पहले, पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने टीम इंडिया की टेस्ट टीम चुनी है।

चोपड़ा का मानना है कि रोहित शर्मा और केएल राहुल को अफ़्रीकी पिचों पर भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करनी चाहिए। चोपड़ा ने कहा कि चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टीम में जगह मिलेगी। पूर्व बल्लेबाज के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में नंबर 3 के लिए चेतेश्वर पुजारा सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं। चोपड़ा ने अपनी बल्लेबाजी लाइनअप में नंबर 4 स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली को जगह दी है।

किस-किस खिलाड़ी को आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में जगह दी है ?

अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा कि, “मैंने रोहित को अपने सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना है, इसमें कोई शक नहीं है, उनके साथ मैंने केएल राहुल को रखा है। रोहित और राहुल का फैसला सीधा है, वो अच्छा कर रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड में कई मौकों पर बढ़िया साझेदारी की और अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने पुजारा को अपनी टीम में रखा है। मैं उन्हें इस टीम में नंबर 3 पर रखूंगा। चौथे नंबर पर मेरे पास कोहली है, इसमें कोई शक नहीं है।”

टीम संयोजन को लेकर बात करते हुए चोपड़ा ने कहा कि, “मैं पांच बल्लेबाज और एक कीपर के साथ जाऊंगा। कीपर के तौर पर पंत मेरे टीम में होंगे। मैं कप्तान के नजरिए को नहीं बदल रहा हूं, उन्होंने कहा है कि वह पांच गेंदबाजों के साथ खेलेंगे और मैंने उसी के अनुसार टीम बनाई है। सातवें नंबर पर रवींद्र जडेजा। एक बल्लेबाज के रूप में जड्डू, एक गेंदबाज के रूप में जड्डू, एक क्षेत्ररक्षक के रूप में जड्डू, एक गन फील्डर के रूप में जड्डू।”

उन्होंने आगे कहा कि, “आठवें नंबर के लिए अश्विन टीम में होंगे। मैं दो स्पिनरों को खेलना चाहता हूं, मैंने पिच नहीं देखी है लेकिन मुझे लगता है कि आप दो स्पिनरों के साथ खेल सकते हैं। तेज गेंदबाज के रूप में बुमराह और शमी हैं, उसमें कोई चर्चा और बहस नहीं है। उसके बाद, मैंने सिराज को 11वें नंबर पर रखा है। उसने सभी को पीछे छोड़ दिया है, वह तीसरा तेज गेंदबाज बन गया है।”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए आकाश चोपड़ा की भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव।