ODI World Cup 2023: विज्ञापन, एयरलाइंस और होटलों की हुई चांदी, बीसीसीआई ने किया बकाया भुगतान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ODI World Cup 2023: विज्ञापन, एयरलाइंस और होटलों की हुई चांदी, बीसीसीआई ने किया बकाया भुगतान

स्पोर्ट्स और मैनेजमेंट कंपनी 21st सेंचुरी मीडिया को बीसीसीआई से सबसे ज्यादा 39 करोड़ रुपए का भुगतान मिला है।

ICC Cricket World Cup (Image Credit- Twitter)
ICC Cricket World Cup (Image Credit- Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था। टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों का हार का सामना करना पड़ा।

यह पहली बार था भारत की मेजबानी में पूरा वर्ल्ड कप खेल गया था। तो वहीं इस वर्ल्ड कप से भारत की विज्ञापन, एयरलाइंस और होटल कंपनी को काफी लाभ पहुंचा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल में ही सभी लोगों के बकाया बिल चुकाए हैं।

बीसीसीआई ने दी जानकारी

बता दें कि 25 लाख से अधिक के भुगतान की जानकारी को बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है। इन बकाया भुगतानों में बीसीसीआई ने सबसे बड़ा भुगतान स्पोर्ट्स मार्केटिंग कंपनी TCM (21st सेंचुरी मीडिया) को किया है। वर्ल्ड कप के दौरान मार्केटिंग का पूरा काम इसी फर्म ने किया था, जिसमें फाइनल मैच के दौरान मिड इनिंग सेरेमनी भी शामिल थी। इसके लिए इस फर्म को बीसीसीआई ने 38.60 करोड़ रुपए का भुगतान किया है।

इसके अलावा अन्य बड़े भुगतानों में शामिल मीडिया इन्वेसमेंट ग्रुप एम को मीडिया मैनेजमेंट के लिए 23.47 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। तो वहीं एयरलाइंस विस्तारा को उसकी सेवाओं के लिए 8 करोड़, DNA Entertainment को 6.9 करोड़ और आकाशा एयर को 3 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है।

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट कंपनी KTC India Pvt Ltd को बीसीसीआई ने 2.9 करोड़, आईटीसी होटल को 2.5 करोड़ और स्पाइजेट को 2 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। साथ ही इन भुगतानों में नंवबर 2023 से पहले टूर्नामेंट के छोटे खर्चों की जानकारी शामिल नहीं है।

तो वहीं मौटे तौर पर एयरलाइंस को बीसीसीआई ने 16 करोड़ का भुगतान किया है जिसमें आकाशा, स्पाइसजेट और विस्तारा एयरलाइंस शामिल हैं। साथ ही बीसीसीआई ने होटलों को 10.4 करोड़ रुपए का भुगतान किया है, जिसमें खिलाड़ी वर्ल्ड कप के दौरान ठहरे थे। इन होटलों में रैडीसन ब्लू, आईटीसी, ताज और नरीमन पाॅइंट जैसे होटलों का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें- आदित्य बिरला ग्रुप IPL की टाइटल स्पाॅन्सरशिप लेने की दौड़ में सबसे आगे

close whatsapp
IPL 2024: इन 11 विदेशी खिलाड़ियों ने लिए करोड़ों रुपये लेकिन हुए फ्लॉप IPL 2024: आईपीएल के 19वें और 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 खिलाड़ी आईपीएल इतिहास के 5 सबसे तेज गेंदबाज आईपीएल 2024 में सभी 10 टीमों के हेड कोच कौन हैं? चिन्नास्वामी में RCB के खिलाफ किस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच IPL 2024: RCB के 3 पूर्व खिलाड़ी जो SRH में मचा रहे तबाही 4 खिलाड़ी जिन्होंने खेले हैं 500 से ज्यादा टी20 मैच MS Dhoni: बतौर CSK कप्तान धोनी के लाजवाब रिकार्ड IPL 2024 शुरू होने से पहले किन टीमों के कप्तान बदले गए 5 आईपीएल टीमें जिनके इंस्टाग्राम पर हैं सबसे ज्यादा फाॅलोअर्स