बीसीसीआई ने अफगानिस्तान की टीम को नया होम ग्राउंड नवाबों के शहर में दिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

बीसीसीआई ने अफगानिस्तान की टीम को नया होम ग्राउंड नवाबों के शहर में दिया

Afghanistan Test
Mohammad Nabi of Afghanistan celebrate with teammates (Photo by Francois Nel/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड हर समय क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करता रहता है ताकि ये खेल हर जगह पर पहुँच सके और इसी कड़ी में उसने क्रिकेट खेलने वाले एसोसियेट देश अफगानिस्तान को हर सम्भव मदद की है जिसमे उन्हें भारत में उनको अपना होम ग्राउंड बनाने तक की इजाजत दी गयी जिससे उनके खिलाड़ी यहाँ पर अपनी क्रिकेट की प्रतिभा को निखार सके.

एक बार फिर से बीसीसीआई ने किया सहयोग

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को बीसीसीआई ने नॉएडा स्थित नॉएडा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स मैदान को अपना होम ग्राउंड बनाने की इज़ाज़त दी थी जिसमे अफगानिस्तान की टीम कई अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेले लेकिन पिछले काफी समय से उन्हें इस मैदान में अच्छी सुविधा नहीं मिल पाने के कारण किसी दूसरे मैदान की तलाश में जिसके बाद एक बीसीसीआई ने अफगानिस्तान की टीम की यूपीसीए के लखनऊ में बने इकाना मैदान को अपना होम ग्राउंड बनाने की इजाजत दे दी है.

साझा प्रेस कांफ्रेंस में की घोषणा

इस बात की घोषणा दोनों हो देश के क्रिकेट बोर्ड के सदस्यों ने मंगलवार को एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में सभी को बताया. अफगानिस्तान को पिछले साल ही आयरलैंड के साथ टेस्ट खेलने का दर्ज़ा मिला है और अपने देश में युद्ध जैसे हालात होने की वजह से अफगानिस्तान की टीम घर पर नहीं खेलती हैं जिस कारण 2016 में उसने बीसीसीआई से बात करके नॉएडा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स को अपना होम ग्राउंड बना लिया था.

वर्ल्डकप 2019 के क्वालीफाई की कर रहे तैयारीं

अफगानिस्तान की टीम इस समय 2019 में होने वाले वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई मैच की तैयारीं कर रहा है जो जिम्बाब्वे में खेला जाएगा और इसमें टॉप में रहने वालो 2 टीमों को इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप में खेलने के लिए जगह मिलेगी और इसलिए अफगानिस्तान की टीम इस बड़े अवसर को हाथ से नहीं निकलने देना चाहती है जिस कारण वे अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के लिए अब लखनऊ का रुख करेंगे.