अफगानिस्तान टीम की मदद पाकिस्तान से ज्यादा भारत करता है - क्रिकट्रैकर हिंदी

अफगानिस्तान टीम की मदद पाकिस्तान से ज्यादा भारत करता है

Afghanistan Test
Mohammad Nabi of Afghanistan celebrate with teammates (Photo by Francois Nel/Getty Images)

अफगानिस्तान के क्रिकेटरों ने अपने शुरुआती वर्षों में सबसे ज्यादा ट्रेनिंग पाकिस्तान में की है और शुरुआती समय में अफगानी क्रिकेटर पाकिस्तान में लगे शरणार्थी शिविरों में खेल कर शुरुआत की और पाकिस्तान के खिलाफ ही अफगानिस्तान ने अपना पहला टी-20 और वनडे मैच से पदार्पण किया था. लेकिन फिर भी अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भारत की ज्यादा तारीफ की है.

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शफीक स्टैनिकजई ने कहा है कि उनके देश में क्रिकेट के खेल को सबसे तेजी से बढ़ाने में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी बड़ी भूमिका निभाई है. लेकिन उन्होंने पाकिस्तान द्वारा दी गई शुरुआती मदद से भी इनकार नहीं किया. स्टैनिकजई कहते हैं कि अफगानिस्तान क्रिकेट के स्तर में साल 2015 में ग्रेटर नोएडा को अपना घरेलू मैदान बनाने के बाद सबसे तेजी से सुधार हुआ है. उन्होंने पीटीआई से बातचीत में कहा है कि बीसीसीआई की भूमिका सबसे ज्यादा है.

इनका मानना है जब से अफगानिस्तान टीम भारत आई है तब से टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा हो गया है. और भारत में टीम को खेलने में कोई परेशानी भी नहीं हो रही है. और सबसे ज्यादा जो सहयोग हमें मिल रहा है वह बीसीसीआई से मिल रहा है जो कि मेरे लिए बहुत ही अहम है. लेकिन पाकिस्तान ने भी हमारी शुरुआती दौर में काफी मदद की है.

स्टैनिकजई का कहना था पाकिस्तान में हमलोगों ने शुरुआती ट्रेनिंग खूब की है और पीसीबी का समर्थन भी हमें मिला था लेकिन जब से हम भारत आएं हैं हमने काफी ज्यादा चीजे हासिल की हैं. और पहले हम एसोसिएट सदस्य थे और पाकिस्तान में ट्रेनिंग में निचले टियर में खेलते थे. और जब से हम भारत आएं हैं हमारा प्रदर्शन काफी अच्छा हो गया है. और ऐसे में हमलोग आगे बड़ी-बड़ी टीमों के साथ खेल सकते हैं.