एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर एजाज पटेल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर एजाज पटेल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने

विदेशी पिच पर एक पारी में 10 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने एजाज पटेल।

Ajaz Patel (Image Credit-Disney+Hotstar)

जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाफ एजाज पटेल एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले क्रिकेट इतिहास तीसरे गेंदबाज बने। न्यूजीलैंड के स्पिनर ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। जबकि अन्य कीवी गेंदबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सके।

भारत ने महत्वपूर्ण मैच में पहले टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। उन्होंने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़कर शानदार शुरुआत की। हालांकि, गिल के 44 रन पर आउट होने के बाद चीजें बदल गई। बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल शुभमन गिल के बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को भी बिना खाता खोले हुए पवेलियन भेजने में कामयाब रहे।

दिलचस्प बात यह है कि मुंबई पटेल का जन्म शहर है और स्पिनर यहां अपनी छाप छोड़ने से नहीं चूके। पुरे मैच में पटेल ने 47.5 ओवर गेंदबाजी की इस दौरान उन्होंने 119 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किए। शानदार शुरुआत के बावजूद उन्होंने भारत को 325 रन से आगे नहीं बढ़ने दिया।

भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहले दिन एक शानदार शतक बनाया, जिसके कारण मेजबान टीम दिन खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना चुकी थी। हालांकि सभी को उम्मीद थी की  भारतीय टीम इस मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करेगी लेकिन दूसरे दिन एजाज पटेल ने सभी छह विकेट झटककर भारत को 325 रनों पर ही समेट दिया।

एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले में तीसरे गेंदबाज बने एजाज पटेल

एजाज पटेल दस विकेट झटकने के बाद जिम लेकर और अनिल कुंबले के साथ एलिट लिस्ट में शामिल हो गए। इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर जिम लेकर एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

​​पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 1999 का टेस्ट मैच में किया था, जिसमें कुंबले ने सभी 10 विकेट लिए थे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिम लेकर और कुंबले ने घरेलू टेस्ट में यह रिकॉर्ड हासिल किया।

खिलाड़ी टीम रन विकेट विपक्षी टीम मैदान दिन
जिम लेकर इंग्लैंड 53 10 ऑस्ट्रेलिया मैनचेस्टर 26 जुलाई 1956
अनिल कुंबले भारत 74 10 पाकिस्तान दिल्ली 4 फरवरी 1999
एजाज पटेल न्यूजीलैंड 119 10 भारत मुंबई 4 दिसंबर 2021
जॉर्ज लोहमन इंग्लैंड 28 9 दक्षिण अफ्रीका जोहान्सबर्ग 2 मार्च 1896
जिम लेकर इंग्लैंड 37 9 ऑस्ट्रेलिया मैनचेस्टर 26 जुलाई 1956