इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने टेस्ट में पूरे किए 12000 रन - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने टेस्ट में पूरे किए 12000 रन

Alastair Cook England
Alastair Cook of England. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट में 12000 रन पूरा कर लिया है. सिडनी में खेले जा रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवे एशेज टेस्ट मैच में कुक ने ये उपलब्धि अपने नाम की है. और इस उपलब्धि के बाद एलिस्टर कुक इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं और दुनिया भर के बल्लेबाजों में छ्ठे पायदान पर आकर खड़े हो गए है. और पिछले हफ्ते कुक ने मेलबर्न में शानदार 244 रन की पारी खेलने के बाद इस बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में उनके फैन ने ताली बजाकर उनका अभिवादन किया.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने पिछले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद दोहरा शतक जमाकर अपने शतकों का बनवास तोड़ दिया था. और अपने कैरियर का 32वां शतक जमाया था. उन्होंने 7 साल बाद यह शतक बनाया था. मेलबर्न में खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैंच में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 327 रनों पर सीमट गयी थी. जिसके बाद बल्लेबाजी करने आये ओपनर बल्लेबाज कुक ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर क्लास ली थी.  उन्होंने करीब साढे तीन घंटे तक लगातार बल्लेबाजी की और मैदान के चारों तरफ शॉट लगाया था. 

एलिस्टर कुक लगातार संघर्ष कर रहे थे. लेकिन मेलबर्न ग्राउंड के लिये कैरियर के लिये भाग्यशाली साबित हुआ। उन्होंने न केवल दोहरा शतक जमायाबल्कि चार बड़े बल्लेबाजों को भी पछाड़ दिया. उन्हांने कई रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 6वें बल्लेबाज बन गये थे. टेस्ट में एलिस्टर कुक से आगे संगकाराराहुल द्रविड़जैक कालिसरिकी पॉटिंगसचित तेंदुलकर हैं. जबकि उन्होंने जयबर्धनेचंद्रपॉल औल और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया था. 

वही अब सिडनी के मैदान में एलिस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट में 12000 रन पूरा कर सचिन तेंदुलकर, राहुुुल द्रविड़, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग, और जैक कैलिस की बराबरी कर ली है क्योंकि एलिस्टर कुक से पहले इन पांच बल्लेबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की थी.