वर्ल्ड कप के लिए अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक में किसका दावा है मजूबत, देखिए आंकड़े - क्रिकट्रैकर हिंदी

वर्ल्ड कप के लिए अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक में किसका दावा है मजूबत, देखिए आंकड़े

ambati rayudu (photo by twitter)
ambati rayudu (photo by twitter)

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया की तैयारियां जोरो से जारी है। टीम के वर्तमान प्रदर्शन को देखते हुए उसे खिताब का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। टीम का टॉप ऑर्डर बेहतरीन टच में हैं लेकिन टीम के मध्यमक्रम को लेकर अभी भी चिंता जताई जा रही है।

नंबर 4 पर खेलने वाले अंबाती रायडू एक बेहतरीन बल्लेबाज है लेकिन वह हर मैच में स्थिर प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं जबकि उनके बाद बल्लेबाजी के लिए आने वाले दिनेश कार्तिक ने टीम के लिए कई छोटी मगर महत्वपूर्ण पारियां खेली है। वर्ल्ड कप से पहले टीम को अब ज्यादा मैच नहीं खेलना है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट में खिलाड़ियों को लेकर मंथन का दौर जारी है।

यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मध्यमक्रम में खेल रहे खिलाड़ियों के क्रम में बदलाव किया जा सकता है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट के पास दिनेश कार्तिक को ऊपर भेजकर रायडू को नीचे भेजने का विकल्प भी मौजूद हैं। आइए डालते हैं दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों पर एक नजर…

अंबाती रायडू

आंध्रप्रदेश से आने वाले अंबाती रायडू सीधे हाथ से खेलने वाले मध्यम क्रम के बल्लेबाज हैं। 33 वर्ष के रायडू जुलाई 2013 से टीम इंडिया की ओर से खेल रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए 52 मैचों में 50.33 के औसत से 1661 रन बनाए हैं। इस दौरान वह 3 शतक और 10 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो पिच पर सेट होने के बाद लंबी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं।

रायडू को वनडे क्रिकेट का स्पश्लिस्ट बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए मात्र 6 टी20 मैच खेले हैं और इसमें 10.50 की औसत से 42 रन बनाए हैं। उन्हें अब भी टेस्ट मैच में डब्यू करने का कोई मौका नहीं मिला है। हालांकि आईपीएल में उन्होंने 130 मैचों में 29.3 की औसत से 3018 रन बनाए हैं। लीग क्रिकेट के इस सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट में वह 1 शतक और 17 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

Dinesh Karthik (Twitter)
Dinesh Karthik (Twitter)

दिनेश कार्तिक

तमिलनाडु के दिनेश कार्तिक का नाम देश के जुझारू खिलाड़ियों में लिया जाता है। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वक्त के साथ अपने खेल में जबरदस्त बदलाव किए। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सितंबर 2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक आज के विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 91 मैचों की 71 पारियों में 31.03 के औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1738 रन बनाए हैं। इस दौरान वह टीम के लिए 9 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। हालांकि आंकड़ों से उनके कद का पता नहीं चलता। वह अपनी छोटी-छोटी पारियों से कई बार टीम को मैच में वापस लाए हैं। धोनी के बाद मैच फिनिशर के रूप में टीम में उनका ही नाम आता है।

वह टीम के लिए 26 टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 25 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 1025 रन बनाए। 30 टी20 मैच खेलते हुए उन्होंने भारत के लिए 35.45 की औसत से 390 रन बनाए हैं। आईपीएल में वह कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं। इसमें वह 168 मैचों में 26.78 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 3401 रन बना चुके हैं।

हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों की बैटिंग स्टाइल ही अलग हैं। रायडू एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो सेट होने पर दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण पर भारी पड़ सकते हैं जबकि कार्तिक स्थिरता के मामले में उन पर भारी पड़ते दिखाई देते हैं। हालांकि वह लंबी पारी खेलने के मामले में रायडू के मुकाबले कुछ कमजोर नजर आते हैं।