इंग्लैंड ने धीमी ओवर गति के कारण गंवाए पांच WTC अंक - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड ने धीमी ओवर गति के कारण गंवाए पांच WTC अंक

ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड पर भी 15% मैच फीस का जुर्माना लगा।

Joe Root and Ben Stokes. (Photo by Chris Hyde/Getty Images)
Joe Root and Ben Stokes. (Photo by Chris Hyde/Getty Images)

पहले एशेज टेस्ट में हार झेलने वाली इंग्लैंड को अब दोहरा झटका लगा है, जहां उनकी मैच फीस का 100 फीसदी उनपर जुर्माना लगा है। वहीं, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी उनके पांच अंक काट लिए गए हैं। यह सब धीमी ओवर गति होने के कारण हुआ है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, एक टीम को प्रत्येक ओवर कम डालने के लिए एक अंक काटा जाता है।

मैच रेफरी डेविड बून ने लक्ष्य से पांच ओवर कम फेंकने के लिए पूरी इंग्लैंड टीम पर मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है। खिलाड़ियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, प्रति ओवर कम फेंकने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20% शुल्क जुर्माना लगता है।

इसके अलावा पहले टेस्ट के प्लेयर ऑफ द मैच ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगा है। खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 के उल्लंघन के लिए हेड पर मैच फीस का 15% जुर्माना लगाया गया था, जो “एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान एक श्रव्य अश्लीलता के उपयोग” से संबंधित था। उन्हें एक डिमेरिट पॉइंट भी मिला, जो 24 महीने की अवधि में उनका पहला अपराध है।

यह घटना ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 77वें ओवर में हुई, जब हेड ने बेन स्टोक्स की एक गेंद को नहीं मार पाने के बाद अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया। हेड द्वारा अपराध स्वीकार करने और प्रतिबंधों को स्वीकार करने के बाद कोई औपचारिक सुनवाई नहीं हुई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट आसानी से जीता

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेले गए पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम शुरुआती दिन ही 147 रनों पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद ट्रेविस हेड के शानदार 152 रनों की पारी से ऑस्ट्रेलिया ने 425 रन बना डाले, जिससे उन्हें 278 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में इंग्लैंड को जरूर 19 रनों की बढ़त हासिल हुई, लेकिन कंगारू टीम ने इसे 9 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।