टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद रचा इतिहास - क्रिकट्रैकर हिंदी

टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद रचा इतिहास

Mason Crane
Mason Crane of England gestures to fielders. (Photo by Matt King/Getty Images)

पांच टेस्ट मैचों का श्रृंखला एशेज सीरीज जो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर 2017 से 8 जनवरी 2018 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है. जिसके अंतिम टेस्ट मैच यानी पांचवां टेस्ट खेला जा रहा है. पहले ही आस्ट्रेलिया  इस सीरीज में 4-0 की अपराजेय बढ़त ले चुकी है और इस अंतिम और पांचवां मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहती है. जो कोई इतिहास रचने से कम नहीं होगा.

जहां तक चल रहे अंतिम मैच की बात करें तो इसमें ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करते हुए ऐसा कारनामा किया जो कि आस्ट्रेलियन क्रिकेट के इतिहास को 24 वर्ष बाद बल्लेबाजों ने दोहराया है. इस मैच में ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए तीसरे चौथे और पांचवें विकेट की साझेदारी में 100 से अधिक रन बनाए हैं. जो कि आस्ट्रेलिया ने 1993 में यानी 24 वर्ष इंग्लैंड के ही खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियन बल्लेबाजों ने लीड्स के मैदान पर पहले ऐसा किया था जो की ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया जाएगा.

जहां एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए उस्मान ख्वाजा के साथ स्टीव स्मिथ ने बल्लेबाजी करते हुए 188 रन जोड़े जिसमें उस्मान ख्वाजा का 103 रन और स्टीव स्मिथ का 83 रन बनाये. चौथे विकेट के खेल में उस्मान ख्वाजा के साथ बल्लेबाजी करते हुए शॉन मार्श के साथ 101 रन की साझेदारी हुई.

उस्मान ख्वाजा ने 39 रन और शॉन मार्श ने 59 रन जोड़े इसी क्रम में पांचवें विकेट के लिए खेलते हुए शॉन मार्श और मिचेल मार्श के बीच 104 रनों की नाबाद साझेदारी हुई. जिसमें शॉन मार्श ने 39 रन और मिचेल मार्च में 69 रन जोड़े टेस्ट क्रिकेट मैचों में इस तरह की शानदार बल्लेबाजी कम ही देखा जाता है. इस तरह के बल्लेबाजी के साथ ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज के अंतिम मैच में इंग्लैंड पर पूरी तरह से हावी है.