ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जमाया एशेज पर कब्जा - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जमाया एशेज पर कब्जा

Steve Smith of Australia
SYDNEY, AUSTRALIA – JANUARY 08: Steve Smith of Australia lifts the Ashes Trophy during day five of the Fifth Test match in the 2017/18 Ashes Series between Australia and England at Sydney Cricket Ground on January 8, 2018 in Sydney, Australia. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को इंग्लैंड को पटकनी देते हुए 4-0 से एशेज सीरीज पर कब्जा जमा लिया. सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम टेस्ट पारी में 123 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज को 4-0 से अपने नाम कर लिया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम दिन की दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 180 रनों पर ही समेट दिया. जबकी पहली पारी में इंग्लैंड 346 रनों पर सिमट गई थी.

इंग्लैंड के 346 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 649/7 से एक विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. इसी लिहाज से पहली पारी के स्कोर को देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने 303 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की और यही वजह रही इंग्लैंड की टीम पर एक बड़ा दबाव भी देखने को मिला. और मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम रेंगते रेंगते 180 रनों पर ढेर हो गई.

इंग्लैंड की अंतिम दिन की पारी: 

इंग्लैंड ने 93/4 से अपनी पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन उनके बल्लेबाज ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके जॉनी बेयरस्टो 38 रन बनाकर और मोईन अली 13 रन पर ही पवेलियन लौट गए. कप्तान जो रूट ने भी मैदान में कुछ खास नहीं किया. जो रुट ने बेयरस्टो के साथ मिलकर 22 रन का इजाफा किया लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वह पवेलियन लौट गए. जो रूट के बाद जॉनी बेयरस्टो को 38 रन की पारी खेलने केे बाद कमिंस ने बेयरस्टो एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को सकते में डाल दिया.

बेयरस्टो के गिरने के बाद इंग्लैंड की टीम असहाय महसूस करने लगी और धराधर 2-4 रनों की पारी खेलकर बाकी बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए. और इंग्लैंड की पारी का अंत जोश हेजलवुड ने जेम्स एंडरसन को 2 रनों पर ही विकेटकीपर उनके हाथों कैच आउट कराकर पारी का अंत कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज पेंट कमिंस ने 17 ओवर में 39 रन दिए जिसमें 4 मेडन ओवर फेंके और 4 विकेट लिया.

एशेज सीरीज के हिरो: 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पेंट कमिंस मैच में कुल 8 विकेट लिए जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया साथ ही पूरे मैच में धमाकेदार पारी खेलने की वजह से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया. वही अब 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी.