एक बार फिर BBL में नहीं होगा DRS का इस्तेमाल, सामने आई बड़ी वजह - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक बार फिर BBL में नहीं होगा DRS का इस्तेमाल, सामने आई बड़ी वजह

इस सीजन में पहली बार BBL में किया जाना था DRS का इस्तेमाल।

Hurricanes v Heat
Hurricanes v Heat. (Photo by Bradley Kanaris/Getty Images)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कोविड-19 महामारी के बीच ऑस्ट्रेलिया में सीमाएं बंद होने के कारण बिग बैश लीग (BBL) के आगामी संस्करण ने DRS सिस्टम को शुरू करने के फैसले को रद्द कर दिया है। बिग बैश के अधिकारी इस साल से इस लीग में DRS को शुरू करने की योजना बना रहे थे। लेकिन cricket.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, यूके आधारित ऑपरेटरों को देश में आने के लिए सरकारी अनुमति प्राप्त करने और उनके सभी उपकरणों को देश में लाना एक बड़ी लॉजिस्टिकल चुनौती साबित हुई। इसी वजह से इस तकनीक को इस साल इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

DRS को लेकर BBL के अधिकारी ने क्या कहा ?

BBL के अधिकारी डॉबसन ने cricket.com.au के हवाले से कहा कि, “इसके लिए यूके से 10-15 अतिरिक्त लोगों को लाना और उस स्तर का कैमरा और इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाना आसान काम नहीं था। यह लोगों, टेक्नोलॉजी, समय और सेट अप का कॉम्बिनेशन है। पहले साल इस सिस्टम को लाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा इसलिए इन समस्याओं को दूर करने के लिए हम इस सिस्टम को अगले साल शुरू करेंगे।”

उन्होंने अपने बातचीत ने आगे कहा कि, “पहले भी ऐसे मौके आए हैं जहां हमने 48 घंटो के भीतर 4-5 मैदानों का इस्तेमाल किया है। फिर हमारे ब्रॉडकास्टर फॉक्स स्पोर्ट्स और 7 के पास तकनीक उपलब्ध करने के लिए अलग-अलग लोग हैं इसलिए मैच से पहले हमें ये देखना होता है कि कौन ब्रॉडकास्टर है और कौन उसे टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवा रहा है।”

बता दें कि बॉल ट्रैकिंग तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए कई जगहों पर कैमरों का प्रयोग करना होता है और उसको स्थापित करने के लिए 24 घंटे का समय चाहिए होता है। उसके बाद ही उसे मैच के दौरान उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, DRS का इस्तेमाल दिसंबर में शुरू होने वाले एशेज सीरीज के दौरान किया जाएगा और ऑपरेटरों की कमी होने की वजह से इसे बिग बैश लीग के दौरान इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।