बीसीसीआई ने आईपीएल स्टाइल के महिला प्रदर्शनी मैच के लिए कप्तानों की घोषणा - क्रिकट्रैकर हिंदी

बीसीसीआई ने आईपीएल स्टाइल के महिला प्रदर्शनी मैच के लिए कप्तानों की घोषणा

Indian Women’s team. (Photo Source: Twitter)
Indian Women’s team. (Photo Source: Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच टी-20 मैच 22 मई को वानखेड़े के मैदान में खेला जाएगा जिस दिन इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर मैच को खेला जाना है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी तरफ से इस प्रदर्शनी मैच की इजाज़त दे दी है जिसमें बीसीसीआई इलेवन और आईपीएल इलेवन इन दो टीमों के बीच में मैच खेला जाएगा.

महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों के लिए एक काफी बड़ा पल होने वाला है क्योंकिं पिछले काफी समय से महिला आईपीएल की भी मांग काफी तेज़ी से बढ़ी है और अब इस सीजन में एक प्रदर्शनी मैच को करवाकर आगे इसके लिए रुपरेखा को तैयार किया जायेगा. हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को इन दोनों टीमों का कप्तान भी बना दिया गया है.

बीसीसीआई ने इस बात की जानकारी अपनी ऑफिशियल वेबसाईट से दी जिसमें इस मैच के लिए डेनियल व्याट, एशले पैरी, बेथ मूनी और काफी महिला क्रिकेट दिग्गज की खिलाड़ी इस मैच में हिस्सा लेंगी. अभी पूरी टीम की जानकारी आना बाकी है जिसे जल्द ही घोदित कर दिया जाएगा. हरमनप्रीत कौर ने पिछले साल महिला क्रिकेट विश्वकप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी वहीँ स्मृति मंधाना भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप पहचानी जाती है.

आईपीएल चेयरमैन ने जताई खुशी

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बीसीसीआई की तरफ से इस खबर को देते हुए काफी ख़ुशी जाहिर की और उन्होंने कहा कि “जब आईपीएल इस सीजन भी शानदार तरीके से चल रहा है तो अब हम महिला आईपीएल के लिए भी बात कर रहे है जिसमें हमने काफी सरे बोर्ड्स से बात की है जिसके बाद कुछ नतीजा अच्छा आने के बाद हमें इस बात की ख़ुशी है. इस मैच को मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेला जाएगा जिसका पूरे भारत में भी लाइव प्रसारण होगा.”

डायना एडूल्जी ने जताई ख़ुशी

क्रिकेट प्रशासकों की समिति की सदस्य डायना एडूल्ज़ी ने बीसीसीआई के इस निर्णय पर अपनी ख़ुशी को जाहिर किया और इस पर बोलते हुए कहा कि “हमें इस बात की घोषणा करते हुए काफी ख़ुशी हो रही है कि बीसीसीआई पहली बार महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का कदम उठा रहा है जिससे महिला क्रिकेट को और भी आने वाले समय लाभ होगा आने वाले भविष्य के समय में.”

“आईपीएल एक काफी बड़ा टूर्नामेंट है जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इस प्रदर्शनी मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बड़ी खिलाड़ी मिताली राज़, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और वेदा कृष्णमूर्ति विदेशी महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ हुयीं दिखाई देंगे जो भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के एक अलग ही अनुभव होगा.”