in

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज जीतने पर जानिए कितने लाख रुपये का इनाम मिलेगा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को

बीसीसीआई ने कर डाली धनवर्षा

Indian Cricket Team
Indian Cricket Team (Photo by Mark Evans/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरिज जीतने पर सभी गदगद हैं। कोई इसे 1983 के विश्व कप में मिली जीत से बड़ी बता रहा है तो कोई 2011 के विश्व कप जीत से बड़ी। भारतीय खिलाड़ियों का सेलिब्रशन थम नहीं रहा है। पुजारा डांस की धूम मची। विराट अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा को मिठाई खिला कर जीत का जश्न मना रहे हैं।

सुनील गावस्कर को आंखें यह देख छलक आई कि गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी विराट को दी जा रही है। अफसोस इस बात का है कि वे अपने नाम पर दी जा रही ट्रॉफी देने के लिए मौजूद नहीं थे।

पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री इमरान खान भी भारत की इस उपलब्धि से खुश हैं। उन्होंने पहली एशिया टीम द्वारा यह कारनामा करने पर भारतीय टीम को बधाई दे डाली है। हमारे प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने भी खिलाड़ियों के इस ऐतिहासिक प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी।

अब बारी है बीसीसीआई की। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 बरस बाद टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर ‘धनवर्षा’ कर डाली है। इस वर्षा से भारतीय खिलाड़ी और कोच मालामाल होकर तर-बतर होने जा रहे हैं।

बीसीसीआई ने प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ी को 60 लाख और कोचों को 25-25 लाख रुपए का नकद इनाम देने का फैसला लिया है। टीम इंडिया के रिजर्व खिलाड़ी भी लखपति हो जाएंगे।

बीसीसीआई ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है कि प्रत्येक टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपए का इनाम दिया जाएंगे। यानी चारों टेस्ट खेलने वाले हर खिलाड़ी को कुल 60 लाख रुपए मिलेंगे।

सभी कोचों को 25-25 लाख रुपए मिलेंगे। जबकि टीम इंडिया के प्रत्येक रिजर्व खिलाड़ी को 7 लाख 50 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। वाकई खिलाड़ी इस इनाम के हकदार भी हैं। उन्होंने प्रदर्शन ही ऐसा किया है।

एशियन टीमों का ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरिज जीतना कठिन है इस बात का पता एशियन टीमों के वहां पर प्रदर्शन से पता चलता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें से वह 8 सीरीज में हारा और 1 सीरीज जीतने में कामयाब रहा। तीन टेस्ट सीरीज बराबरी पर खत्म हुई हैं।

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में 12 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें से 9 सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा जबकि 3 सीरीज अनिर्णीत रहीं। श्रीलंका को भी सभी 6 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज खेली और हारी।

Shikhar Dhawan

ये क्या, टेस्ट टीम से बाहर होने के बावजूद शिखर धवन बजा रहे हैं चैन की बांसुरी

Hardik Pandya. (Photo Source: Twitter)

हार्दिक पांड्या को महंगी पड़ी यह विवादास्पद टिप्पणी, लोगों ने जमकर कोसा, मांगनी पड़ी माफी