न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, रहाणे कप्तान तो इस खिलाड़ी को मिली उपकप्तानी - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, रहाणे कप्तान तो इस खिलाड़ी को मिली उपकप्तानी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है।

Indian Cricket Team
Indian Cricket Team. (Photo by Gareth Copley – ECB/ECB via Getty Images)

भारत दौरे पर आने वाली न्यूजीलैंड की टीम 17 नवंबर से पहले 3 मैचों की टी-20 सीरीज के साथ दौरे का आगाज करेगी वहीं इसके बाद दोनों ही टीमों के बीच 25 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। जहां बीसीसीआई की तरफ से पहले ही टी-20 सीरीज का ऐलान कर दिया गया था, तो वहीं अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया गया है।

जिसमें प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिए जाने का फैसला साफतौर पर दिखाई दे रहा है और इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अंजिक्य रहाणे को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है।

रहाणे कप्तान तो पुजारा को उपकप्तानी

2 मैचों की टेस्ट टीम को लेकर बात की जाए तो पहले मैच में भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे को सौंपा गया है। वहीं टीम के नए उपकप्तान के तौर पर चेतेश्वर पुजारा इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। इसके अलावा टीम में श्रेयस अय्यर को भी शामिल किया गया है। वहीं ऋषभ पंत को इस 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आराम दिया गया है जिसमें अब रिद्धिमान साहा प्रमुख विकेटकीपर के तौर पर शामिल किए गए हैं वहीं उनके बैकअप के तौर पर केएस भारत दिखाई देंगे।

गेंदबाजी की बात की जाए तो वहां पर रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन, अक्षर पटेल और जयंत यादव जहां प्रमुख स्पिन गेंदबाज के तौर पर शामिल किए गए हैं। वहीं तेद गेंदबाजी में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा नियमित कप्तान विराट कोहली टीम के साथ दूसरे टेस्ट मैच में जुड़ेंगे।

लोकेश राहुल को कोई आराम नहीं

लगातार बायो-बबल में रहने के कारण खिलाड़ियों को अब आराम देने की योजना के चलते इस टेस्ट सीरीज में जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है तो वहीं लोकेश राहुल को इस टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा बाकी खिलाड़ियों को लेकर बात की जाए तो श्रेयस अय्यर को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है, जिसमें वह विराट कोहली की जगह पर पहले टेस्ट मैच में मध्यक्रम में खेल सकते हैं।

यहां पर देखिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भारत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, विराट कोहली (दूसरे टेस्ट मैच में)।