in

भारत में होगा 2023 विश्व कप ओर 2021 चैम्पियन्स ट्रोपी का आयोजन

साल 2011 में भारत में आयोजीत हुआ था विश्व कप और 28 साल बाद भारत नें विश्व कप जीता था|

World Cup
A file picture of the World Cup. (Photo Source: Twitter)

भारत के क्रिकेट फैन के लिये अच्छे समाचार आ रहे है। नाइ दिल्ली में बीसीसीआइ की स्पेशियल जनरल मीटिंग (SGM) के बाद ये बडी जानकारी दी है। 50 ओवर का 2023 मे खेले जाने वाला विश्व कप का आयोजन भारत में किया जाएगा। इसके अलावा 2021 मे खेली जाने वाली चैम्पियन्स ट्रोफी का आयोजन भी भारत में ही होगा। आप को बता दे की 2019 में खेले जाने वाला आइसीसी विश्व कप इंग्लेन्ड और वेल्स में आयोजीत होगा।

इस से पहेले साल 1987, 1996 और 2011 में भारत 50 ओवर का विश्व कप का सफल आयोजन कर चुका है। जीसमें 2011 विश्व कप भारतीय टीम जीतने में भी कामियाब रही थी। 2011 की जीत भारत की विश्व कप में 28 साल बाद दूसरी सफलता थी।

भारत को पहली कमियाबी १९८३ में दिलाने वाले कप्तान थे कपिल देव| उनकी टीम से कुछ ख़ास उम्मीदें नहीं थी पर सरे खिलाडियों ने सर्वोत्तम खेल का प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में जीत की प्रबल दावेदार टीम वेस्ट इंडीज को पठखानी दी| उस क्षण भारतीय क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया|

तात पश्चात २०११ में महेंद्र सिंह धोनी के रणबाकुरों ने अपने घर में खेलते हुए श्री लंका को फाइनल में हराया और इतिहास रच दिया| उस टीम में भारत के महानतम खिलाडी सचिन तेंदुलकर न सिर्फ एक हिस्सा थे बल्कि टीम की जीत के पीछे सबसे बड़े प्रोत्साहन का माध्यम भी थे|

विश्व कप जीतने के बाद ही क्रिकेट के भगवान मने जाने वाले सचिन ने खेल से सन्यास ले लीया था। सचिन विश्व के एकलौते खिलाडी है जीसने आंतरराष्ट्रिय क्रिकेट में 100 शतक लगाये है।

मोजुदा समय में ओस्ट्रेलिया टीम आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की विजेता है। उन्होने साल 2015 में ओस्ट्रेलिया-न्युजीलेन्ड में हुए विश्व कप जीता था।

विश्व कप के अलावा साल 2021 में आइसीसी चैम्पियन्स ट्रोफी का आयोजन भी भारत में ही होगा। इसी साल इंग्लेन्ड में खेले गइ आइसीसी चैम्पियन्स ट्रोफी में भारत रनर-अप रहा था। जहा फाइनल मैच में चिर प्रतिद्वंदीत पाकिस्तान के हाथो हार का सामना करवा पडा था।

Android-Cricket-games

क्रिकेट के टॉप 5 एंड्रॉयड गेम, जिसे करोड़ो लोग हर रोज खेलते है

Sachin Tendulkar India

पीएम को सचिन ने लिखा पत्र, इन खिलाड़ियों को लाभ देने का किया अनुरोध