IPL 2022 की 2 नई टीमों की बेस प्राइस BCCI ने की तय जिससे बोर्ड की कमाई में होगा बंपर इजाफा - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022 की 2 नई टीमों की बेस प्राइस BCCI ने की तय जिससे बोर्ड की कमाई में होगा बंपर इजाफा

IPL 2022 के सीजन में 8 जगह कुल 10 टीमें देखने को मिलेंगी।

IPL trophy. (Photo Source: Twitter)
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का सीजन भले ही अभी तक पूरा नहीं हो पाया लेकिन वहीं दूसरी तरह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अगले सीजन की भी तैयारी करना शुरू कर दिया है। जिसमें साल 2022 में होने वाले IPL सीजन में 2 नई टीमें खेलते हुए दिखेंगी जिससे टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हो जाएंगी।

बता दें कि साल 2014 के सीजन के बाद से IPL में लगातार 8 टीमें ही प्रत्येक सीजन में खेलते हुए दिखाई दे रही हैं। अब यह देखना अगले सीजन में दिलचस्प होगा कि 2 नई टीमों के आने से क्या बड़ा बदलाव आएगा। हालांकि अभी तक 2 नई फ्रेंचाइजियों को लेकर कुछ भी तय नहीं किया जा सका है, लेकिन कई बड़े बिजनेसमैन और संगठन ने 2 नई टीमों के मालिक बनने पर दिलचस्पी जरूर दिखाई है।

इससे BCCI की कमाई में भी काफी इजाफा देखने को साफ तौर पर मिलेगा और एक खबर के अनुसार 2 नई फ्रेंचाइिजों के लिए बोर्ड ने 2000 करोड़ रुपए का बेस प्राइस तय किया है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि नीलामी के दौरान यह 5,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी।

BCCI बनेगा और अमीर

हिंदुस्तान टाइम्स में छपे BCCI के एक सूत्र के बयान के अनुसार कोई भी कंपनी नीलामी में शामिल होने के लिए 75 करोड़ रुपए के दस्तावेज खरीद सकती है। इससे पहले दोनों नई फ्रेंचाइजियों के बेस प्राइस की कीमत 1,700 करोड़ रुपए रखी गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2,000 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

BCCI को उम्मीद है कि इन 2 नई टीमों की नीलामी लगभग 5,000 करोड़ रुपए तक जा सकती है। वहीं अगले सीजन में कुल 74 मैच खेले जाायेंगे जो सभी के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

इस दस्‍तावेज को खरीदने के लिए वो ही कंपनी योग्‍य है, जिसका सालाना टर्नओवर 3000 करोड़ से ज्‍यादा हो। वहीं सूत्र के अनुसार तीन बिजनेस कंपनी एकजुट होकर भी संयुक्‍त रूप से टीम के लिए बोली लगा सकती हैं। जिसमें तीन से ज्‍यादा बिजनेस कंपनी को कंसोरटियम बनाने की अनुमति नहीं है। लेकिन यदि बिजनेस एकजुट होकर संयुक्‍त रूप से टीम के लिए बोली लगाना चाहें, तो उनका स्‍वागत है।