BCCI ने ICC से किया अनुरोध कश्मीर प्रीमियर लीग को मान्यता ना दी जाए - क्रिकट्रैकर हिंदी

BCCI ने ICC से किया अनुरोध कश्मीर प्रीमियर लीग को मान्यता ना दी जाए

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को कश्मीर प्रीमियर लीग में विदेशी खिलाड़ियों के भाग ना लेने के लिए धमकाने का आरोप लगाया था।

Sourav Ganguly and Jay Shah. (Photo Source: Twitter)
Sourav Ganguly and Jay Shah. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से 6 अगस्त से शुरू होने वाली कश्मीर प्रीमियर लीग के पहले सीजन को मान्यता ना देने का अनुरोध किया है। इस लीग के सभी मैच मुजफ्फराबाद में खेले जायेंगे जिसमें शाहिद अफरीदी, शादाब खान और इमाद वसीम जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

इस पर BCCI ने कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र बताते हुए अपनी शिकायत ICC को दर्ज कराई है। साल 1947 में हुए बटवारे के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर विवाद लगातार जारी है। दोनों ही देश इस हिस्से के कुछ क्षेत्र में अपना अधिकार रखने के साथ कई जंग भी एक-दूसरे के खिलाफ लड़ चुके हैं। क्रिकेट में भी साल 2013 के बाद आपसी रिश्तों में खटास के चलते दोनों देशों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है।

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने BCCI की आलोचना करते हुए कहा था कि वह विदेशी खिलाड़ियों को इस लीग में भाग ना लेने के लिए धमका रही है। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हर्शल गिब्स ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि उन्हें BCCI की तरफ से इस लीग में हिस्सा ना लेने के लिए कहा गया है और यदि वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें भारत में किसी भी तरह की क्रिकेट से जुड़ी गतिविधी में शामिल करने से रोक दिया जाएगा।

PCB ने BCCI पर दिखाई नाराजगी

PCB ने अपनी तरफ से BCCI को लेकर एक बयान जारी करते हुए कहा कि वह कई आईसीसी के सदस्य देशों को संपर्क करते हुए अपने खिलाड़ियों को कश्मीर प्रीमियर लीग में हिस्सा ना लेने के लिए कह रही है। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें भारत में क्रिकेट गतिविधियों से दूर कर दिया जाएगा। PCB के अनुसार यह पूरी तरह से खेल भावना के खिलाफ है और हम इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।