2019 वर्ल्ड कप से पहले सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय टीम घरेलू धरती पर - क्रिकट्रैकर हिंदी

2019 वर्ल्ड कप से पहले सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय टीम घरेलू धरती पर

Virat Kohli
Indian skipper Virat Kohli celebrates the victory. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने 2015-16 के अपने घरेलू सीजन में काफी सारे टेस्ट मैच खेले थे लेकिन उसके बाद अब टीम 2018 में सिर्फ वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू धरती पर 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी 2019 के विश्वकप से पहले. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस समय दक्षिण अफ्रीका का दौरा खत्म कर चुकी है जिसके बाद उसे इंग्लैंड में अगली टेस्ट सीरीज जुलाई अगस्त के महीने में खेलनी है.

न्यूज़ीलैंड में भी नहीं खेलेंगे टेस्ट सीरीज

अगले साल जनवरी के महीने में भारतीय टीम को न्यूज़ीलैंड के दौरे पर जाना है जहाँ पर भी टीम इंडिया कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगी. भारतीय टीम ने इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज घरेलू धरती पर खेली है और इस साल सिर्फ वेस्टइंडीज की टीम अक्टूबर के महीने में 2 मैच की टेस्ट सीरीज को खेलने के लिए आएगी.

विश्वकप पर है ध्यान

इस साल के अंत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जायेगी जहाँ पर टीम को चार टेस्ट मैच, 3 वनडे और 3 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है ज्सिके बाद टीम न्यूज़ीलैंड के दौरे पर चली जायेगी जहाँ पर उसे 5 मैच की वनडे सीरीज को खेलना है साथ ही टी20 सीरीज भी लेकिन टीम यहाँ पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगी जिससे इया बात का साफ़ तौर पर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि बीसीसीआई का पूरा ध्यान इस समय विश्वकप पर है.

टेस्ट मैच में काफी पैसा खर्चा होता है

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार बीसीसीआई के सूत्र ने इस बारे में बयान दिया कि “न्यूज़ीलैंड में पांच दिन के क्रिकेट खेलने में काफी पैसा खर्च होता है क्योंकी वो भारत में सुबह 3 बजे शुरू होता है इसलिए हमने वहां पर सिर्फ लिमिटेड ओवर के मैच खेलने का निर्णय लिया है जिसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज घरेलू धरती पर खेलेगी और उसके बाद जिम्बाब्वे के साथ तीन मैच की टी20 सीरीज खेलने के लिए जायेगी जसके बाद आईपीएल 2019 शुरू होगा.”