ट्विटर प्रतिक्रिया: भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर मना रहे आज अपना 36वां जन्मदिन, प्रशंसकों ने दी ढेर सारी बधाइयां - क्रिकट्रैकर हिंदी

ट्विटर प्रतिक्रिया: भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर मना रहे आज अपना 36वां जन्मदिन, प्रशंसकों ने दी ढेर सारी बधाइयां

रविचंद्रन अश्विन ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2010 में किया था और तब से उन्होंने भारत के लिए 86 टेस्ट, 113 वनडे और 56 टी-20 मुकाबलों में प्रतिभाग किया है जिसमें उन्होंने क्रमश: 442, 151 और 66 विकेट झटके हैं।

Ravichandran Ashwin. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Ravichandran Ashwin. (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आज यानी 17 सितंबर को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। अश्विन ने अपने नाम कई रिकॉर्ड हासिल किए हैं।

बता दें, रविचंद्रन अश्विन ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2010 में किया था और तब से उन्होंने भारत के लिए 86 टेस्ट, 113 वनडे और 56 टी-20 मुकाबलों में प्रतिभाग किया है जिसमें उन्होंने क्रमश: 442, 151 और 66 विकेट झटके हैं। यही नहीं उन्होंने 5 टेस्ट शतक और तीनों ही प्रारूपों को मिलाकर 13 अर्धशतक भी जड़े हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 30 बार एक पारी में 5 विकेट झटके हैं। वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 54 टेस्ट मैचों में हासिल की थी जो डेनिस लिली से दो कम है। उनका टेस्ट मैच में विकटों का शतक 18वें टेस्ट मैच में ही पूरा हो गया था। अश्विन से पहले यह रिकॉर्ड इरापल्ली प्रसन्ना के नाम था, जिन्होंने 20 टेस्ट मुकाबलों में यह कारनामा किया था। इसी के साथ रविचंद्रन अश्विन के जन्मदिन पर उनके तमाम प्रशंसकों ने उन्हें बधाई दी।

डेनियल विटोरी का मानना रविचंद्रन अश्विन टी-20 वर्ल्ड कप में करेंगे बेहतरीन प्रदर्शन

पिछले 1 साल में रविचंद्रन अश्विन ने ज्यादा टी-20 मुकाबले नहीं खेले हैं, लेकिन उन्हें आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 कि भारतीय टीम में शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी ने BCCI के इस फैसले का साथ दिया है और कहा है कि अश्विन इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने कहा कि, ‘हम सब जानते हैं कि अश्विन ने टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन किया है। इस बार के IPL में भी उन्होंने कमाल की गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि अश्विन को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

वो उन खिलाड़ियों में से हैं जो परिस्थितियों को काफी अच्छी तरह से समझ लेते हैं और उसी के तहत गेंदबाजी या बल्लेबाजी करते हैं। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात है कि अश्विन ऑस्ट्रेलिया में भी कई बार जा चुके हैं और उन्होंने वहां जबरदस्त प्रदर्शन किया है।’