ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर ब्रैड हॉज क्रिकेट के सभी प्रारूप से लेंगे संन्यास - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर ब्रैड हॉज क्रिकेट के सभी प्रारूप से लेंगे संन्यास

(Photo Source: Twitter)
Brad Hodge (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलियाई अनुभवी क्रिकेटर ब्रैड हॉज ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर पर लगाम लगा दिया। हॉज हमेशा से खेल के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाते रहे है।  इस सीजन उन्होंने सभी प्रकार के प्रतियोगी क्रिकेट से रिटायर होने का फैसला कर लिया है। उन्होंने आखिरी बार 2017-18 सीज़न के बिग बैश लीग में मेलबोर्न रेनेगेड्स की तरफ से खेला है।

दरअसल टूर्नामेंट के दौरान, उन्हें अपडेसिटिस का पता चला था, जिसके कारण उन्हें रेनेगेड्स के खिलाफ अंतिम दो लीग मैच और एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से बाहर जाना पड़ा था।

उस सेमीफाइनल में, स्ट्राइकर ने रेनेगेड्स को हराकर फाइनल में स्थान हासिल किया। रेनेगेड्स के हार के साथ ही हॉज का करियर भी समाप्ती पर आ गया। ब्रैड हॉज ने बताया कि वह स्थानीय लीग के फाइनल में अपने क्लब के लिए खेलेंगे और फिर क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

गौरतलब है कि टी 20 क्रिकेट के आने से कई क्रिकेटरों को और लंबा खेलने का मौका मिला। हॉज इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं तो वहीं भारत के आशीष नेहरा के साथ भी कुछ ऐसा ही हैजब वो संन्यास लेने पहले भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

हॉग ने 44 वर्ष की उम्र में वर्ष 2014 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के लिए खेला था। हॉग अब भी बिग बैश लीग में खेल रहे हैं और पिछले वर्ष तक वो आइपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे।

ब्रैड हॉज ने 1993-94 के सेशन में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 6 टेस्ट, 25 एकदिवसीय और 15 टी-20 मुकाबले खेले है। टी-20 फॉर्मेट में वो चैम्पियन के नाम से जाने जाते थे जिसमें उन्होंने कुल 7406 रन बनाए है। बीग बैश लीग के बारे में उन्होंने कहा कि यह मजेदार लीग है जिसमें खेलने में मुझे बहुत मजा आया।

संन्यास के बारे में उन्होंने कहा कि “यह एक अच्छा मजेदार समय है, मुझे इसमें शामिल होना अच्छा लगता है और मैं वास्तव में इसके लिए उत्सुक हूं। लेकिन मेरा विचार है कि यदि आप मैदान पर कोई प्रभाव नहीं बना सकते हैं, तो खेलना का कोई फायदा नहीं है।