इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में जो गलती की थी वही गलती भारत के खिलाफ इस टेस्ट मुकाबले में भी कर रहे हैं: माइकल वॉन - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में जो गलती की थी वही गलती भारत के खिलाफ इस टेस्ट मुकाबले में भी कर रहे हैं: माइकल वॉन

मुझे रचनात्मक, आविष्कारशील और आउट ऑफ द बॉक्स सोच पसंद है। लेकिन यह तब आता है जब पिच सपाट होती है और परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं होती हैं: माइकल वॉन

Michael Vaughan. (Photo Source: Getty Images)
Michael Vaughan. (Photo Source: Getty Images)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ पुनर्निधारित टेस्ट मैच के दौरान पिछले साल लॉर्ड्स टेस्ट से गलतियों को दोहराने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम की आलोचना की है। पूर्व कप्तान के मुताबिक इंग्लैंड भारतीय टेस्ट टीम के स्टैंड-इन कप्तान जसप्रीत बुमराह के खिलाफ छोटी गेंदों का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे थे जिसका उनपर कोई असर नहीं हुआ।

बता दें, स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने उनके एक ही ओवर में 29 रन जड़ दिए थे। इसके साथ ही ब्रॉड ने 6 रन अतिरिक्त दिए थे जिसकी वजह से इस ओवर से कुल 35 रन आए थे। ये ओवर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। बुमराह ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले अपनी टीम को 3 महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाकर दिए थे।

इंग्लैंड ने दूसरे दिन की शुरुआत ही काफी गलत तरीके से की थी: माइकल वॉन

माइकल वॉन ने क्रिकबज से कहा कि, ‘इंग्लैंड ने सुबह से ही गलती करना शुरू कर दिया था। मैं बेन स्टोक्स और ब्रैंडन मैकुलम का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मुझे रचनात्मक, आविष्कारशील और आउट ऑफ द बॉक्स सोच पसंद है। लेकिन यह तब आता है जब पिच सपाट होती है और परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं होती है।

एजबेस्टन में उस समय बादल थे। आपको सिर्फ ऑफ स्टंप के ऊपर गेंद फेंकनी थी। आपकी टीम में दो दिग्गज गेंदबाज थे स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन। आपने क्या सोच कर अपने गेंदबाजों को छोटी गेंद फेंकने को कहा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि बुमराह को बिल्कुल बल्लेबाजी करना ना आता हो। आपने वही गलती दोहराई जो पिछले साल लॉर्ड्स में की थी। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि आप अपनी गलती से कुछ नहीं सीखे हैं।

मुझे एक बात और आश्चर्यजनक लगी कि दूसरे दिन का खेल खत्म होने में 25 मिनट बाकी थे और आपने जैक लीच को बल्लेबाजी करने भेज दिया। आखिर क्यों? मैं सोच रहा था कि बेन स्टोक्स क्रीज पर उतरेंगे और कुछ बेहतरीन शॉट्स खेलेंगे। उस समय इंग्लैंड टीम आक्रामक क्रिकेट खेल रही है। लेकिन अचानक से आपने नाइटवॉचमैन को भेज दिया और उसके बाद उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया।