ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत का यह बल्लेबाज कप्तान कोहली को पछाड़ पहुंचा दूसरे स्थान पर - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत का यह बल्लेबाज कप्तान कोहली को पछाड़ पहुंचा दूसरे स्थान पर

Cheteshwar PujaraIndia
Cheteshwar Pujara of India. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट में अगर किसी बल्लेबाज को राहुल द्रविड़ के बाद ‘THE WALL’ का टाइटल दिया जाता है  तो वो बल्लेबाज है चेतेश्वर पुजारा। जिन्होंने द्रविड़ के जाते ही तीन नंबर के स्थान की महत्वपूर्ण ज्जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और कभी भी टीम को राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज बल्लेबाज की कमी नहीं खलने दी।

आज इसी बल्लेबाज ने अपनी संयम भरी बल्लेबाजी का लोहा मनवाते हुए विश्व टेस्ट क्रिकेट की ICC बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरा पायदान हासिल कर लिया है जबकि पहले पायदान पर ऑस्ट्रलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बरकरार है।

पुजारा के दूसरे स्थान पर पहुचने के साथ-साथ हमारे होनहार भारतीय कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान पर आ पहुंचे है। पुजारा ने श्री लंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा लेते हुए 143 रनों की शानदार पारी खेली,जिसके बाद वो 2 स्थान की छलांग लगाकर, पुजारा (888) अंको के साथ दूसरे पायदान पर आ पहुंचे जो विराट कोहली से महज(877)11 अंक उपर है।

कोहली को नागपुर टेस्ट मैच में करियर का पांचवा दोहरा शतक जड़ने से 60 अंको का जबरदस्त फायदा हुआ जिससे वो पांचवे पायदान पर डेविड वार्नर (छठे स्थान) से आगे है।

वही स्टीवन स्मिथ (948) अंको के साथ पहले स्थान पर काबिज है जिन्होंने टेस्ट में अंको के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन ( 961), लेन हटन (945), जैक होब्स (942 ) और रिकी पॉन्टिंग (942) जैसे दिगग्ज बल्लेबाज़ों को पीछें छोड़ दिया है।

इस पर हाल ही में एबीसी रेडियो से बात करते हुए पोंटिंग ने कहा, ”57 टेस्ट में 21 शतक ये बताता है कि वो महान बल्लेबाज बनने के रास्ते पर हैं और इस वक्त कोई भी बल्लेबाज उनके करीब नहीं है।

बाकी अगर बचे हुए भारतीय बल्लेबाज़ों की बात की जाएँ तो सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 8 पायदान चढकर 28वें स्थान पर पहुंच गए जबकि रोहित शर्मा 7 पायदान चढकर 46वें स्थान,लोकेश राहुल एक पायदान गिरकर नौवें, अजिंक्य रहाणे 2 पायदान गिरकर 15वें,और शिखर धवन एक पायदान गिरकर 29वें स्थान पर आ गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में भी भारतीय स्पिन जादूगर रवीन्द्र जडेजा दूसरे स्थान पर और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर आ गये है। एक नंबर पर इंग्लैंड के स्विंग महारथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन कायम है।भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार 28वें और ईशांत शर्मा 30वें स्थान पर आ पहुंचे है।

ऑलराउंडर रैंकिंग में अश्विन तीसरे स्थान पर हैं जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं।

लेखक- शुभम पाण्डे