in

ब्रैडमैन से भी बड़ा खिलाड़ी हूँ मैं – क्रिस गेल

Chris Gayle
Chris Gayle celebrates his hundred. (Photo Source: Twitter)

क्रिस गेल इस नाम से विश्व क्रिकेट जगत काफी अच्छी तरह से परिचित है. कैरिबियन टापू के इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर बहुत से गेंदबाजों के करियर पर ब्रेक तक लगा दिया हैं. हाल ही में बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज बांग्लादेश में चल रही टी20 लीग में अपनी बल्लेबाजी से सभी दर्शकों का मनोरंजन किया. गेल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 11 हजार रन और २० शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

डॉन ब्रेडमैन से भी बड़े खिलाड़ी 

गेल को टी20 फॉर्मेट का सबसे शानदार खिलाड़ी माना जाता है और वे विश्व में बड़ी टी20 लेगों में सभी टीमों की पहली पसंद के खिलाड़ी होते हैं. क्रिकेट का ये फॉर्मेट गेल की विस्फोटक बल्लेबाजी को पूरी तरह से रास आता हैं और इसी कारण उन्हें इस फॉर्मेट का डॉन ब्रेडमैन कहना गलत नहीं होगा क्योंकी जिस तरह से ब्रेडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने शानदार खेल के लिए जाने जाते हैं, उसी अनुसार गेल ने टी20 क्रिकेट में अपना स्थान बनाया हुआ हैं.

मैं सर्वकालिक महान हूँ

क्रिस गेल ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर बांग्लादेश में रंगपूर राइडर्स को खिताब जिताने के बाद खुद को इस फॉर्मेट का सर्वकालिक महान खिलाड़ी घोषित कर दिया. गेल से जब पूछा गया कि क्या उन्हें टी20 क्रिकेट का डॉन ब्रेडमैन माना जाए तब उन्हें ने जवाब में खुद को टी20 का सर्वकालिक महान खिलाड़ी घोषित कर दिया.

फाइनल में जड़ दिए 18 छक्के

क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फ़ाइनल मैच में सिर्फ 69 गेंदों में 146 रन की शानदार पारी खेली. अपनी इस शतकीय पारी के दौरान गेल ने 18 छक्के भी लगाए. गेल से जब इस पारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए एक ख़ास पारी थी और फ़ाइनल मैच में इस तरह कि पारी खेलना काफी शानदार अनुभव है.

लेविस हैं मेरी तरह

वेस्टइंडीज के ही दूसरे खिलाड़ी एविन लेविस के बारे में गेल ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि उनके भी छक्के लगाने का तरीका बिल्कुल मेरी तरह ही हैं और वे भी मेरी तरह ही लम्बे छक्के मारते हैं. क्रिस गेल ने फ़ाइनल मैच में 18 छक्के लगाकर टी20 क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

आंकड़े जानकर मान जाएंगे… स्मिथ नहीं, विराट हैं टेस्ट में बेस्ट !

Tip Foster

क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड जो 113 साल बीत जाने के बावजूद आज भी है कायम