अब दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों को कहा अलविदा, जल्द ही दिखेंगे इस नई भूमिका में - क्रिकट्रैकर हिंदी

अब दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों को कहा अलविदा, जल्द ही दिखेंगे इस नई भूमिका में

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का हिस्सा रह चुके हैं, क्रिस मॉरिस।

BIRMINGHAM, ENGLAND – JUNE 19: Chris Morris of South Africa. (Photo by Andy Kearns/Getty Images)
BIRMINGHAM, ENGLAND – JUNE 19: Chris Morris of South Africa. (Photo by Andy Kearns/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी और आईपीएल में कई टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके क्रिस मॉरिस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। 34 वर्षीय क्रिस मॉरिस ने अपना आखिरी मैच घरेलू प्रतियोगिता में टाइटन्स के लिए बौलेंड के खिलाफ खेला। उन्होंने साल 2009 में अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरूआत की थी।

क्रिस मॉरिस ने अपने करियर के शुरूआत स्पेश्लिस्ट गेंदबाज के तौर पर की थी। साल 2011-12 में क्रिस मॉरिस ने घरेलू टी 20 टूर्नामेंट में 21 विकेट लेकर जिम्बाम्बे दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम में जगह बनाई थी। लेकिन उन्हें डेब्यू करने के मौका नहीं मिला। उन्होने घरेलू स्तर पर अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखा।

जिसकी मदद से उन्हें दिसम्बर 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। इसके बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के चैपिंयस ट्राफी की टीम में चुना गया जहां उन्होनें बर्मिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया।

2013 में मिला आईपीएल खेलने का मौका

क्रिस मॉरिस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले 42 एकदिवसीय मुकाबलों में 48, चार टेस्ट मैचों में 12 तथा 23 टी-20 मैचों में 34 विकेट हासिल कर चुके थे। बैटिंग की बात करें तो तीनों प्रारूपों में उनके नाम एक-एक अर्धशतक भी है।

आईपीएल की बात करें तो क्रिस मॉरिस को 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स ने नीलामी में 650,000 यूएस डॉलर देकर अपने साथ जोड़ा था। इसके बाद वह साल 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा बने। यह सीजन क्रिस मॉरिस के लिए बेहतरीन रहा। वह इस सीजन में दिल्ली के लिए सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे थे।

इसके अलावा क्रिस मॉरिस राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के साथ भी जुड़े रहे। क्रिस मॉरिस ने साल 2017 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया लेकिन वह टीम में अपनी जगह पक्की करने असफल रहे। संन्यास की घोषणा करते हुए क्रिस मॉरिस ने इंस्टाग्राम पर सभी का धन्यवाद दिया साथ ही बताया कि वह जल्द ही घरेलू क्रिकेट टीम टाइटंस के साथ कोच की भूमिका में नजर आने वाले हैं।

यहां पर देखिए क्रिस मॉरिस के उस पोस्ट को:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Chris Morris (@tipo_morris)