डेल स्टेन ने बताया किस वजह से भारत में क्रिकेट एक बेहद अलग खेल बन जाता है - क्रिकट्रैकर हिंदी

डेल स्टेन ने बताया किस वजह से भारत में क्रिकेट एक बेहद अलग खेल बन जाता है

डेल स्टेन ने साल 2008 से लेकर 2020 तक इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 95 मैच खेले हैं।

Dale Steyn. (Photo Source: Twitter)
Dale Steyn. (Photo Source: Twitter)

कुछ दिन पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करने वाले पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन का प्रोफेशनल करियर लगभग 18 साल का रहा था। स्टेन ने इस दौरान विश्व क्रिकेट के कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी रफ्तार और स्विंग करती हुई गेंदों से तकलीफ में डाला है।

भारत में भी डेल स्टेन की तेज गेंदबाजी का जलवा देखने को मिला है, जिसके चलते उनकी गेंदबाजी के कई फैन भारत में भी मिल जायेंगे। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में भी साल 2008 से लेकर 2020 तक खेलने वाले डेल स्टेन ने कई बार अपनी गेंदबाजी के जरिए सुर्खियां बटोरी हैं। जिसमें वह लंबे समय तक विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का अहम हिस्सा रहे हैं।

डेल स्टेन का एक बयान आरएमएस एडवाइजरी ग्लोबल की वेबसाइट में छपा जिसमें उन्होंने कहा कि, यह सारी यादें मेरे जीवन में हमेशा मेरे साथ रहेंगी, जिसमें अभ्यास के बाद बस के लिए जाना क्रिकेट एक खेल की ही तरह है। लेकिन जब आप भारत में इस खेल को लेकर बात करते हैं, तो वहां के लोग इसे बेहद अलग बना देते हैं।

भारत में आपको एक रॉकस्टार की तरह महसूस होता है

स्टेन ने साल 2008 के पहले आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के लिए खेलते हुए डेब्यू किया था। उसके बाद वह सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात लायंस की तरफ से भी खेल चुके हैं। हालांकि डेल स्टेन ने अपने अधिकतर मैच आरसीबी टीम की तरफ से ही खेले। आईपीएल में स्टेन ने 95 मैचों में 25.86 के औसत के साथ 22.43 के स्ट्राइक रेट के साथ 97 विकेट हासिल किए हैं।

वहीं स्टेन ने आईपीएल में खेलने अपने अनुभव को लेकर भी कहा कि, भारत में राक स्टार की तरह महसूस होता है। आपके साथ हॉलीवुड या बॉलीवुड स्टार की तरह व्यवहार होता है। क्रिकेट को लेकर वहां के लोगों में अलग तरह का जुनून देखने को मिलता है। आप एयरपोर्ट पर जाते हैं और लोगों की भारी भीड़ जमा हो जाती है। आप अभ्यास करने जाते हैं और वहां पर 10 हजार लोग आपको देख रहे होते हैं। ऐसा आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलेगा।