BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के जन्मदिन पर क्रिकेट जगत उन्हें इस तरह दे रहा शुभकामनाएं - क्रिकट्रैकर हिंदी

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के जन्मदिन पर क्रिकेट जगत उन्हें इस तरह दे रहा शुभकामनाएं

सौरव गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान कप्तान और बल्लेबाजों में की जाती है।

Sourav Ganguly of India with the NatWest series Trophy. (Photo by Clive Mason/Getty Images)
Sourav Ganguly of India with the NatWest series Trophy. (Photo by Clive Mason/Getty Images)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली 8 जुलाई को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर पूरे क्रिकेट जगत से उन्हें बधाई मिल रही है। सौरव गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है।

साल 1992 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गांगुली शुरुआती सालों में अधिक कुछ खास नहीं कर सके थे, जिससे बाद साल 1996 में गांगुली को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला और उन्होंने मौका का लाभ उठाते हुए लार्ड्स के मैदान में शतकीय पारी खेल दी।

सौरव गांगुली ने इसके बाद अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा और टेस्ट के साथ वनडे में भी अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया था। गांगुली को जिस समय भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था उस वक्त टीम बेहद खराब दौर से गुजर रही थी। जहां से टीम को पटरी पर लाना गांगुली के लिए आसान काम नहीं था, लेकिन उन्होंने ना सिर्फ टीम को सही दिशा में लेकर आए बल्कि विदेशी जमीन पर भी जीतना सिखाया।

भारतीय क्रिकेट में बदलाव के तौर पर पहचाने जाते हैं सौरव गांगुली

क्रिकेट जगत में पहले भारतीय टीम आक्रामक नजरिए से मैदान में खेलते हुए नहीं दिखाई देती थी, लेकिन गांगुली की कप्तानी में टीम के अंदर यह एक बड़ा बदलाव देखने को मिला था। सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम ने जहां साल 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल तक का सफर तय किया था। वहीं हरभजन सिंह, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई युवा खिलाड़ियों ने गांगुली की ही कप्तानी में अपने करियर की शुरुआत की थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सौरव गांगुली ने अपने करियर की दूसरी पारी का आगाज साल 2019 में BCCI अध्यक्ष के रूप में किया जिससे वह इस खेल को लेकर अब और अधिक योगदान दूसरी तरह से देने में कामयाब हो सके।

यहां देखिए सभी कैसे सौरव गांगुली को दे रहे जन्मदिन की शुभकामनाएं