सचिन तेंदुलकर से लेकर गौतम गंभीर तक सभी ने कुछ इस अंदाज में मिताली राज को किया बर्थडे विश - क्रिकट्रैकर हिंदी

सचिन तेंदुलकर से लेकर गौतम गंभीर तक सभी ने कुछ इस अंदाज में मिताली राज को किया बर्थडे विश

मिताली राज ने वनडे क्रिकेट में 7805, टी-20 में 2364 और टेस्ट क्रिकेट में 699 रन बनाए हैं।

Mithali Raj (Image Source: Twitter)
Mithali Raj (Image Source: Twitter)

पूर्व दिग्गज महिला क्रिकेटर और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज 3 दिसंबर को 40 साल की हो गई हैं। बता दें कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद यह उनका यह पहला जन्मदिन हैं। गौरतलब है कि इस साल 8 जून को उन्होंने करीब 23 साल भारत के लिए क्रिकेट खेलने के बाद और युवाओं खिलाड़ियों को मौका देने के लिए खेल को अलविदा कह दिया था।

बता दें कि साल 2022 में हुए महिला विश्व कप के बाद मिताली राज क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना चुकी थी। वहीं उनकी कप्तानी में भारतीय महिला टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ सकी थी। क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 27 मार्च को हुए मुकाबले में दीप्ती शर्मा की लास्ट ओवर में फेंकी गेंद ने टूर्नामेंट में भारत का सफर खत्म कर दिया था।

मिताली राज- भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर

साल 1999 में भारत के लिए डेब्यू करने के बाद से मिताली राज ने खेल में आगे बढ़ने के अलावा खुद को कप्तानी और बल्लेबाजी में स्थापित किया था। बता दें कि मिताली राज की कप्तानी में ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2005 और 2017 के महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, हालांकि टीम को जीत नसीब नहीं हुई। साथ ही वह टीम इंडिया के लिए 4 एशिया कप में कप्तानी भी कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान के जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 को जन्मी मिताली राज ने वनडे क्रिकेट में ध्यान देने के लिए साल 2019 में टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि रिटायरमेंट के बाद भी उन्होंने मार्च 2023 में होने वाले पहले महिला आईपीएल में खेलने की इच्छा जताई है।

वहीं वह टी-20 विश्व कप के दौरान कमेंट्री करती हुई नजर आई थी। बता दें कि वह एक ऐसी अकेली बल्लेबाज हैं जिनके नाम 10500 रन क्रिकेट में दर्ज है। गौरतलब है कि मिताली राज ने वनडे क्रिकेट में 7805, टी-20 में 2364 और टेस्ट क्रिकेट में 699 रन बनाए हैं।

देखिए किस तरह फैंस ने मिताली राज को किया बर्थडे विश