मैं दक्षिण अफ्रीका बोर्ड को दिखाना चाहता था कि मैं कितना अच्छा हूं- फाफ डु प्लेसिस - क्रिकट्रैकर हिंदी

मैं दक्षिण अफ्रीका बोर्ड को दिखाना चाहता था कि मैं कितना अच्छा हूं- फाफ डु प्लेसिस

फाफ डु प्लेसिस को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में नहीं चुना गया था।

Faf du Plessis of South Africa. (Photo by James Worsfold/Getty Images)
Faf du Plessis of South Africa. (Photo by James Worsfold/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस इस वक्त अपनी जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें संस्करण में फाफ डु प्लेसिस बेहद शानदार लय में नजर आ रहे थे, आईपीएल 2021 के फाइनल में 59 गेंदों में 86 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को अपने चौथे खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

वह टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे। आईपीएल 2021 में उन्होंने 16 मैचों में 45.21 की औसत से 633 रन बनाए। रन बनाने के मामले में उनसे आगे उनके ही टीम के साथी ऋतुराज गायकवाड़ थे, उन्होंने इस सीजन सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी।

इस बीच, पूर्व अफ्रीकी कप्तान ने हाल ही में नकारात्मक विचारों को दूर करने के अपने निरंतर प्रयासों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य टॉप तीन रन बनाने वालों में शामिल होना था। बल्लेबाज ने अपने दिमाग में निर्धारित लक्ष्यों के बारे में भी बताया।

दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड को फाफ डु प्लेसिस ने दिया करारा जवाब

हाल ही में एक पॉडकास्ट में फाफ ने कहा कि, “मेरे पास एक अच्छी बल्लेबाजी आवाज और एक खराब बल्लेबाजी आवाज है। आपको इस आवाज का एक व्यावहारिक उदाहरण देने के लिए, मेरे पास एक शानदार आईपीएल था, उस पॉइंट तक जहां मैंने अपने लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए थे, मुझे शुरुआत से ही शीर्ष तीन [रन-स्कोरर] में होना था और मैं इस लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब हो पाया।”

IPL में एक शानदार सीजन होने के बावजूद फाफ को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल नहीं किया गया था। इसको लेकर उन्होंने कहा कि, “मैंने अतीत में नकारात्मक आवाज सुनी, लेकिन फिर यह सकारात्मक आवाज जाती है, ‘शीर्ष तीन में होना आपका लक्ष्य है। जब आप उच्च दबाव में होते हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।

आप मिस्टर डिपेंडेबल हैं। जब दबाव सबसे ज्यादा होता है, तो आप हैं। इसके अलावा, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका, मैं सिर्फ आपको दिखाना चाहता हूं कि अगर आप भूल गए हैं तो मैं आपको दिखा दूं कि मैं कितना अच्छा हूं।”