in , , ,

मौजूदा समय की तीनों फॉर्मेट में बेस्ट अंतिम एकादश

टेस्ट क्रिकेट किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे मुश्किल फॉर्मेट होता है जिसे पास हर किसी

Captain Virat Kohli of India leaves the field. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty images)
Captain Virat Kohli of India leaves the field. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty images)

एकबार जैफ्री बायकाट ने कहा था कि “क्रिकेट एक मज़कियाँ खेल है.” इस खेल में काफी सारी विविधताएं है क्योंकि यह अलग – अलग फॉर्मेट में खेला जाता है. एक खिलाड़ी से हर फॉर्मेट में अगल तरह की उम्मीद की जाती है. यदि आपको क्रिकेट के टॉप खिलाड़ियों में अपनी जगह को बनाना है तो आपको को तीनों ही फॉर्मेट में शानदार खेल दिखाना पड़ेगा और ऐसा करना आसान काम नहीं है.

टेस्ट क्रिकेट किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे मुश्किल फॉर्मेट होता है जिसे पास हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता है क्योंकि आपको 5 दिन तक अपने खेल अच्छा खेलना होता है. वनडे और टी-20 में एक खिलाड़ी की काबिलियत का पता चलता है कि वह अपने पैरों का कैसे इस्तेमाल करता है. एक दर्शक होने के नाते हम अपने आपको भाग्यशाली समझेंगे कि तीनों फॉर्मेट में अच्छा करने वाले खिलाड़ियों को मौजूदा समय में देख पा रहे है. आइये हम आपको वर्तमान समय की तीनों फॉर्मेट में मिलाकर बनायीं गयीं अंतिम एकादश के बारे में बताते है.

1. क्विंटन डी कॉक

South African batsman Quinton de Kock. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)
South African batsman Quinton de Kock. (Photo by GIANLUIGI GUERCIA/AFP/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक उन खिलाड़ियों में से एक है जिन्हें अफ्रीका टीम ने विश्व क्रिकेट को दिखाया है. डी कॉक बल्ले और ग्लव्स से एक समान खेल दिखाते है. बल्ले से डी कॉक हालत के अनुसार अपने खेल को बदलने की काबिलियत रखते है. मौजूदा समय में वह अफ्रीका टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल रहे है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में सेंचुरियन टेस्ट मैच के दौरान खेली गयीं 178 रनों की शानदार पारी उनकी बल्लेबाजी का बयाँ करने में सक्षम है.

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने वनडे में 3860 रन और टेस्ट में 1872 रन बना चुके है जिसमें टेस्ट क्रिकेट में डी कॉक के नाम पर 3 शतक और वनडे में 13 शतक दर्ज़ है. एक कीपर होने के नातें भी वह काफी अहम भूमिका निभाते है जिस वजह वह एक बल्लेबाज़ कीपर की भूमिका में बिल्कुल सही साबित होते है.

Simi Singh. (Photo Source: The Irish Times)

भारतीय मूल का यह खिलाड़ी खेलेगा आयरलैंड की टीम से भारत के खिलाफ

Virat Kohli and Anushka Sharma (Photo Source: Twitter)

अरहान सिंह ने अनुष्का शर्मा और विराट कोहली को भेजा क़ानूनी नोटिस