ICC प्लेयर ऑफ दी मंथ नवंबर 2021 महीने का खिताब ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और विंडीज की हीली मैथ्यूज ने किया अपने नाम - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC प्लेयर ऑफ दी मंथ नवंबर 2021 महीने का खिताब ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और विंडीज की हीली मैथ्यूज ने किया अपने नाम

डेविड वॉर्नर ने ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

David Warner. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)
David Warner. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने नवंबर 2021 महीने के प्लेयर ऑफ दी मंथ का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। जिसमें इस बार पुरुष क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर जबकि महिला क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम की ऑलराउंडर खिलाड़ी हीली मैथ्यूज ने यह खिताब अपने नाम किया है।

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के शुरू होने से पहले डेविड वॉर्नर के फॉर्म को लेकर काफी सवाल खड़े किए जा रहे थे। लेकिन उन्होंने सभी आलोचकों को करारा जवाब देते हुए यह खिताब अपने नाम किया। इस बार नॉमिनेशन में वॉर्नर के साथ पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी आबिद अली और न्यूजीलैंड टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी भी शामिल थे।

वहीं वेस्टइंडीज टीम की महिला ऑलराउंडर खिलाड़ी हीली मैथ्यूज ने वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए यह खिताब अपने नाम किया। जिसमें उनके साथ नॉमिनेशन में अन्य 2 महिला खिलाड़ियों में पाकिस्तान की बाएं हाथ स्पिन गेंदबाज अनम अमीन और बांग्लादेश की नादिया अख्तर का नाम शामिल था।

पहली बार नॉमिनेशन के साथ जीता यह खिताब

ICC प्लेयर ऑफ मंथ के खिताब के लिए डेविड वॉर्नर पहली बार नॉमिनेशन का हिस्सा बने थे, जिसमें उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 48.17 के औसत से कुल 289 रन बनाए थे। इस दौरान वॉर्नर का स्ट्राइक रेट 146.70 का रहा था। डेविड वॉर्नर ने टीम के लिए सेमी-फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 49 रनों की जबकि फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 53 रनों की अहम पारी खेली थी।

इस जूरी के सदस्य में से एक रसल अर्नोल्ड ने वॉर्नर को लेकर कहा कि, टी-20 वर्ल्ड कप में जिस तरह से फॉर्म में वापसी करते हुए डेविड ने शानदार प्रदर्शन किया वह हम सभी को प्रभावित करने वाला था। वहीं नॉकआउट मुकाबलों में वॉर्नर ने टीम की बल्लेबाजी में अहम भूमिका भी निभाने का काम किया।

साल के प्रत्येक महीने दिए जाने वाले इस अवार्ड की शुरुआत इसी साल जनवरी के महीने से शुरू की गई है, जिसमें अब महिला और पुरुष क्रिकेट में से 3-3 खिलाड़ियों का नॉमिनेशन किया जाता है। जिसके बाद किसी एक खिलाड़ी का नाम का ऐलान होता है।