कोहली ने आलोचकों से कहा, धोनी बहुत इंटेलिजेंट क्रिकेटर हैं, उन्हें अपने फैसले लेने दीजिए - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोहली ने आलोचकों से कहा, धोनी बहुत इंटेलिजेंट क्रिकेटर हैं, उन्हें अपने फैसले लेने दीजिए

Dhoni
MS Dhoni Twitter

टीम इंडिया ने मेलबर्न वनडे जीतकर सीरीज़ 2-1 से जीत ली। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे सीरीज़ जीतकर इतिहास रच दिया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय गेंदबाज़ों के सामने कंगारू बल्लेबाज़ पूरी तरह सरेंडर कर गए।

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय गेंदबाज़ों का सामना डटकर नहीं कर सकी। ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक के बाद एक झटके मिलते रहे। जिसके बाद आखिरी वनडे मैच में कंगारू टीम 250 रनों के आंकड़ें को भी नहीं छू पाई।

महेंद्र सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कमाल कर दिया और लगातार 3 मैचों में अर्धशतक लगाकर मैन ऑफ द सीरीज़ का इनाम जीता। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 4 गेंद शेष रहते यह मैच जीत लिया। 37 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने 114 गेंदों पर 87 रनों की नाबाद पारी खेली और मैच जिताया।

जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए और उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि जब मैच अंतिम ओवरों में टाइट हो गया तो डग आउट में सभी रिलेक्सड थे और जानते थे कि मैच हाथ में है। उन्होंने कहा कि 7 विकेट हाथ में थे और ऐसी सिचुएशन में 10 में से 9 बार टीम जीतती है इसलिए कोई चिंता नहीं थी।

धोनी की जमकर की तारीफ : धोनी के बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर कप्तान ने कहा कि वे 2016 तक नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करते थे, लेकिन उसके बाद वे नंबर 5 और 6 पर टीम के लिए योगदान देने लगे जो उपयोगी साबित हुआ। मैं व्यक्तिगत तौर पर यह मानता हूं कि उन्हें नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करना सबसे अधिक सूट करता है। नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करते हुए एमएस को गेम टाइम भी मिलता है और वे मैच भी फिनिश कर सकते हैं।

2018 में धोनी के फॉर्म पर काफी सवाल उठे थे। धोनी के गेम पर हो रही आलोचनाओं पर कप्तान ने कहा कि काफी बातें कहीं गईं लेकिन हम यह समझते हैं कि धोनी जितना कमिटेड भारतीय क्रिकेट के लिए कोई नहीं है। लोगों को चाहिए कि उन्हें अपने फैसले लेने दें, उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत योगदान दिया है। वे बहुत इंटेलिजेंट क्रिकेटर हैं और उन्हें अपने गेम के बारे में फैसला लेने दिया जाए।