वेंगसरकर की सलाह, वर्ल्ड कप के लिए इस बल्लेबाज़ को भारतीय टीम में वापस लाओ - क्रिकट्रैकर हिंदी

वेंगसरकर की सलाह, वर्ल्ड कप के लिए इस बल्लेबाज़ को भारतीय टीम में वापस लाओ

Dilip Vengsarkar
Dilip Vengsarkar. (Photo Source: Twitter)

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 मई में शुरू होने जा रहा है। सभी क्रिकेटप्रेमी क्रिकट की इस सबसे प्रतिष्‍ठित प्रतियोगिता का दिल थामकर इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में क्रिकेट पंडितों और क्रिटिक्स ने भी विश्‍व कप के लिए भविष्‍यवाणियां शुरू कर दी है।

भारतीय क्रिकेट फैंस को अब वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा का इंतजार हैं। इस समय जब अन्य टीमें फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों को तलाश रही है, टीम इंडिया बेंच स्‍ट्रेंथ भी बेहद मजबूत नजर आ रहा है। चयनकर्ताओं के लिए विश्व कप में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करना भी खासा मुश्किल काम हो गया है।

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप के लिए चयन इस समय चयनकर्ताओं के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द है। भारतीय टीम कौन से कॉम्बिनेशन के साथ वर्ल्ड कप में जाए, इस सवाल का जवाब खोजा जा रहा है। नंबर चार पर कौन बल्लेबाज़ी करेगा इस पर भी बहस चल रही है। भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर का मानना है कि नंबर चार पर अजिंक्य रहाणे को उतारा जाना चाहिए।

पिछ्ली कुछ सीरीज़ में नंबर चार पर बल्लेबाज़ी के लिए अंबाती रायडू, केदार जाधव, शुभमन गिल के नाम चर्चा में आए हैं। नंबर चार पर बल्लेबाज़ी के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद अंबाती रायडू रहे हैं, लेकिन अभी इस पर कोई ठोस फैसला नहीं हुआ है। इस बीच वेंगसरकर ने रहाणेका नाम लेकर उन्हें वर्ल्ड कप में नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने के लिए उपयुक्त बताया।

कर्नल की सलाह : 

वेंगसरकर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में रहाणे को वर्ल्ड कप टीम में शामिल करने की वकालत की। वेंगसरकर का मानना ​​है कि भारत को इंग्लैंड के कठिन बल्लेबाजी परिस्थितियों में विशेषज्ञ बल्लेबाज की जरूरत है और रहाणे इस भूमिका में पूरी तरह से फिट बैठते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं यह नहीं कह रहा कि रहाणे को हर मैच में खेलना है। लेकिन आपको एक बल्लेबाज की जरूरत है जो जानता है कि वहां की परिस्थितियों से कैसे निपटना है और रहाणे इसके लिए एकदम फिट हैं।

रहाणे वनडे में पूरी तरह से अनुकूल हो गए हैं। वह पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान 50 ओवर के प्रारूप में खेले थे। टीम के लिए इसे बनाने में अब शायद बहुत देर हो चुकी है। हालांकि, वेंगसरकर को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्हें आजमाने का मौका मिल सकता है। वेंगसरकर ने कहा, “वह किसी भी स्लॉट में आ सकते हैं, रहाणे आपको विकल्प देते हैं।” देखना दिलचस्प होगा कि वेंगसरकर की इस सलाह पर किस तरह अमल किया जाता है।