भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का यह सबसे अच्छा मौका होगा- दिनेश कार्तिक - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का यह सबसे अच्छा मौका होगा- दिनेश कार्तिक

टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के मैदान पर खेला जाएगा।

Dinesh Karthik. (Photo by Visionhaus/Getty Images)
Dinesh Karthik. (Photo by Visionhaus/Getty Images)

न्यूजीलैंड को टी-20 और टेस्ट सीरीज में हराने के बाद टीम इंडिया की नजरें आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। इस दौरे के शुरू होने से पहले ही तमाम क्रिकेट दिग्गज अपनी-अपनी राय देते हुए नजर आ रहे हैं। इसी बीच भारतीय टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने बड़ा बयान दिया है।

दिनेश कार्तिक का मानना है कि भारत के दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे पर विराट कोहली की टीम के पास अफ्रीकी सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सबसे अच्छा मौका होगा। कार्तिक के मुताबिक भारतीय टीम के पास बेहतरीन तेज गेंदबाजी लाइनअप और मजबूत बल्लेबाजी क्रम है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर दिनेश कार्तिक ने दिया यह बयान

क्रिकबज से बातचीत के दौरान उन्होंने आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर खुलकर बात की है। कार्तिक ने कहा कि, “बिल्कुल, यह भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने और शायद उनकी सरजमीं पर जीतने का सबसे अच्छा मौका है। और मुझे उम्मदी है कि वो इसे बहुत आराम से जीतेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि, “मैं ऐसा इसलिए कहता हूं क्योंकि ए) भारत के पास एक मजबूत तेज गेंदबाजी लाइनअप और एक बहुत ही सक्षम बल्लेबाजी लाइनअप है। बी) दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी काफी कमजोर है। हालांकि रबाडा, नॉर्खिये और कुछ अन्य गेंदबाजों के साथ, उनका गेंदबाजी विभाग उत्कृष्ट है।”

भारत के लिए 152 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके दिनेश कार्तिक का मानना है कि भारत की गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीकी की कमजोर बल्लेबाजी लाइनअप के लिए बहुत मजबूत है। कार्तिक ने कहा कि, “जब उनकी बल्लेबाजी की बात आती है, तो वो एक या दो खिलाड़ियों पर बहुत निर्भर होते हैं। उनमें से बहुत के पास भारत जैसे गेंदबाजी लाइनअप का सामना करने के लिए उस तरह का अनुभव नहीं है।”

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने 7 दिसंबर को आगामी टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान किया। इससे एक दिन पहले सीरीज का पूरा शेड्यूल भी सामने आया था। शेड्यूल के मुताबिक 26 दिसंबर से इस दौरे का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा।