in

नंबर चार पर दिनेश कार्तिक से बेहतर कोई नहीं विकल्प, फिर विराट कोहली क्यों नहीं दिखाते भरोसा

अगर नंबर चार पर खेलने वाले बल्लेबाज़ों के बारे में बात करें तो मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक से बेहतर इस क्रम में कोई बल्लेबाज़ नहीं है।

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik celebrates after hitting the winning shot. (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ हारने के बाद टीम इंडिया की काफी आलोचना हो रही है। पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बनाने के बावजूद टीम इंडिया सीरीज़ में 3-2 से हार गई। ऑस्ट्रेलिया टीम ने लगातार तीन वनडे मैच जीतकर वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को अपनी तैयारियों के बारे में बता दिया। ऐसे में अब टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है।

साल 2015 के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज़ घर में नहीं हारी थी। ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय टीम के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और वनडे सीरीज़ में 3-2 से जीत दर्ज की। इसके साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले अपनी आख़िरी सीरीज़ हार गई। ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से गेंदबाज़ों ने और बल्लेबाज़ों ने संयुक्त रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया टीम ने टीम इंडिया को पांचवे और फाइनल वनडे मैच में 35 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से रखे गए 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में सभी विकेट खोकर केवल 237 रन ही बना सकी।

नंबर चार को लेकर असमंजस

टीम इंडिया में नंबर चार के बल्लेबाज़ को लेकर अभी तक पहले अबूझ बनी हुई है। टीम इंडिया में नंबर चार पर खेलने वाला बल्लेबाज़ स्थाई तौर पर टीम में जगह नहीं बना पा रहा है। कप्तान विराट कोहली से लेकर अंबाती रायडू को चयनकर्ता नंबर चार पर उतार चुके हैं। बावजूद इसके टीम की मुश्किल कम नहीं हुई है।

दिनेश कार्तिक से बेहतर नहीं कोई बल्लेबाज़

अगर नंबर चार पर खेलने वाले बल्लेबाज़ों के बारे में बात करें तो मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक से बेहतर इस क्रम में कोई बल्लेबाज़ नहीं है। आंकड़ों की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने नौ पारियों में 52 की औसत से 264 रन बनाए हैं। लेकिन उनके चयन पर संदेह हैं।

चुनींदा मौके पाने वाले मनीष पांडे भी इस स्थान पर अपनी पारी में खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। इसके साथ ही रायडू ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में क्रमश: 18, 13 , 18 और 2 रन ही बना पाए। जिसके बाद उनके चयन पर सवालिया निशान लग गए हैं।

Usman Khwaja

उस्मान ख्वाजा ने इस पाकिस्तानी गेंदबाज़ को खेलकर अपनी कमज़ोरी दूर की

mayank agarwal ( image source: twitter)

मयंक अग्रवाल ने खेली ताबड़तोड़ पारी, सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के फाइनल में दिलाई जीत