आखिर क्यों भारत ने नहीं दिया न्यूजीलैंड को फॉलोऑन? दिनेश कार्तिक ने किया खुलासा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों भारत ने नहीं दिया न्यूजीलैंड को फॉलोऑन? दिनेश कार्तिक ने किया खुलासा

भारत ने कीवी टीम को पहली पारी में 62 रन पर आउट कर 263 रनों की विशाल बढ़त प्राप्त की थी।

Dinesh Kartik
Dinesh Karthik. (Photo by Visionhaus/Getty Images)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। टेस्ट मैच में दो दिन का खेल हो चूका है, जिसके बाद इस मैच पर टीम इंडिया की पकड़ काफी मजबूत हो चुकी है। पहली पारी में न्यूजीलैंड को 62 रनों पर समेटने के बाद टीम इंडिया के पास उन्हें फॉलोऑन देने का अच्छा मौका था लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

कई क्रिकेट दिग्गज उम्मीद लगाए बैठे थे कि भारत यहां पर न्यूजीलैंड को एक पारी से हराएगा लेकिन ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला। इसी बीच भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक विराट कोहली के फॉलोऑन नहीं देने के फैसले पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया है कि विराट ने ऐसा फैसला क्यों लिया।

दिनेश कार्तिक ने बताया क्यों भारत ने नहीं दिया न्यूजीलैंड को फॉलोऑन

क्रिकबज के शो पर बातचीत के दौरान दिनेश कार्तिक ने कहा कि, “मुझे लगता है कि आपको यह समझन होगा कि निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका का दौरा बाकी है। अगर आप सिर्फ इस टेस्ट मैच में तीन या चार दिनों में जीत जाते हैं तो आपको अतिरिक्त अंक नहीं मिलेंगे। मुझे लगता है कि आप जितनी ज्यादा बल्लेबाजी करेंगे, विकेट उतना ही खराब होता जाएगा। इस वजह से, उनके (भारत) लिए दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को आउट करना आसान होगा।”

कार्तिक ने आगे कहा कि, “अब उनके (भारत) पास बल्लेबाजी करने का मौका है, वो खेल में बहुत आगे हैं, और उनके पास पर्याप्त से अधिक रन हैं। लेकिन वो सिर्फ इसे रगड़ने की कोशिश कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह ढका हुआ ही रहे।”

कार्तिक ने यह भी कहा कि चेतेश्वर पुजारा के लिए विशेष रूप से भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले कुछ रन बनाने का समय आ गया है। कार्तिक ने कहा, “मुझे यकीन है कि वो चेतेश्वर पुजारा को कुछ रन बनाते देखना पसंद करेंगे। साथ ही यहां पर विराट कोहली के पास भी बल्लेबाजी करने और कुछ रन बनाने का मौका होगा।”