न्यूजीलैंड के लिए यह भारत दौरा मानसिक रूप से कठिन होने वाला है- दिनेश कार्तिक - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के लिए यह भारत दौरा मानसिक रूप से कठिन होने वाला है- दिनेश कार्तिक

17 नवंबर से शुरू होगा न्यूजीलैंड का भारत दौरा।

New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)
New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट से हारने के बाद एक बार फिर न्यूजीलैंड का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया। केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम को रोमांचक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, न्यूजीलैंड के पास इस हार के बारे में सोचने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा क्योंकि कीवी टीम को इसके बाद भारत का एक महत्वपूर्ण दौरा करना है।

न्यूजीलैंड को 17 नवंबर से भारत में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। हाल के दिनों में जहां न्यूजीलैंड ने भारत पर अपना दबदबा कायम रखा है, वहीं पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का मानना है कि न्यूजीलैंड के लिए मानसिक रूप से यह दौरा कठिन होने वाला है।

भारत दौरे से पहले कार्तिक ने न्यूजीलैंड को किया सचेत

क्रिकबज के शो में दिनेश कार्तिक ने कहा कि, “यह मानसिक रूप से थोड़ा कठिन होगा। न्यूजीलैंड के लिए यह साल शानदार रहा, जहां उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और टी-20 वर्ल्ड कप दोनों का फाइनल खेला। इसमें एक में उन्हें जीत मिली तो वहीं एक वो हार गए। वो इस द्विपक्षीय सीरीज को अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के रूप में लेंगे। वो भारत में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए वह सब कुछ करेंगे।”

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान जो कार्तिक के साथ उस पैनल का हिस्सा थे, उन्होंने भी इस मामले पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि, चूंकि न्यूजीलैंड टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल हार गया है, इसलिए इतने कम अंतराल के बाद क्रिकेट खेलना उन्हें इस हार से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

जहीर ने कहा कि, “अगर वो टूर्नामेंट जीत जाते, चैंपियन होने के नाते और 3 दिनों के समय में फिर से खेलने के लिए कहा जाता, तो यह सबसे बुरी बात होती क्योंकि आप जीत का आनंद लेना चाहते हैं। चूंकि वो टूर्नामेंट हार गए थे, यह कोई बुरी बात नहीं है कि न्यूजीलैंड को 3 दिनों में फिर से खेलना है, इससे उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।”