हिंसा और तनाव के बीच एशिया कप 2022, ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे पर छाए काले बादल - क्रिकट्रैकर हिंदी

हिंसा और तनाव के बीच एशिया कप 2022, ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे पर छाए काले बादल

श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया दौरे और एशिया कप 2022 की मेजबानी पर संदेह पहले से कहीं ज्यादा बढ़ रहा है।

Sri Lanka vs Australia (Image Source: Getty Images)
Sri Lanka vs Australia (Image Source: Getty Images)

श्रीलंका में आर्थिक आपदा के चलते उपजे राजनीतिक संकट और हिंसा का असर आगामी एशिया कप 2022 और ऑस्ट्रेलिया के द्वीप राष्ट्र के दौरे पर पड़ने वाला है। श्रीलंका में लगातार बढ़ रहे तनाव और हिंसा के चलते एशिया कप 2022 के साथ-साथ जून में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी संकट के काले बादल मंडरा रहे हैं।

आपको बता दें, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय, पांच वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी, जबकि इस बहु-प्रतीक्षित दौरे का आगाज 7 जून को पहले टी-20 मुकाबले से होगा। ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका दौरे पर आखिरी टेस्ट 8 जुलाई से खेलना है। इस दौरे के बाद श्रीलंका को एशिया कप 2022 की मेजबानी करना है।

राजनीतिक संकट और हिंसा का असर होगा श्रीलंका के क्रिकेट कार्यक्रमों पर

जबकि श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया दौरे और एशिया कप 2022 की मेजबानी पर संदेह पहले से कहीं ज्यादा बढ़ रहा है, श्रीलंका क्रिकेट (SLC) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) दोनों ही क्रिकेट बोर्ड योजना के अनुसार दौरे पर अपना रुख बनाए हुए हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA)  ने कहा श्रीलंका में तनावपूर्ण स्थिति होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया टीम द्वीप राष्ट्र का दौरा करेगी, श्रीलंका क्रिकेट (SLC) भी इस दौरे को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है।

इस बीच, श्रीलंका में एशिया कप 2022 के  मेजबानी का फैसला इस महीने के अंत तक होने की संभावना है, लेकिन देश में बढ़ती हिंसा ने उनके टूर्नामेंट की मेजबानी की संभावनाओं को लगभग खत्म कर दिया है। कुछ दिनों पहले श्रीलंका में हुई हिंसा के बाद बीसीसीआई (BCCI) सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष जय शाह ने कथित तौर पर श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा और सीईओ एशले डी सिल्वा को फोन किया था।

SLC के अधिकारी आईपीएल 2022 (IPL 2022) के फाइनल के लिए 29 मई को अहमदाबाद के लिए उड़ान भर सकते हैं, जिसके बाद एशिया कप 2022 की मेजबानी पर अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

श्रीलंका के एशिया कप की मेजबानी पर जल्द होगा फैसला

बीसीसीआई (BCCI) के सूत्र ने क्रिकबज के हवाले से कहा: “इस महीने के अंत में आईपीएल फाइनल के लिए एसएलसी अधिकारियों के भारत आने की संभावना है। तब तक एशिया कप 2022 की मेजबानी को लेकर एक स्पष्ट तस्वीर सामने आ आएगी, और फाइनल के बाद अंतिम कॉल लिए जाने की उम्मीद है।”

वहीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस समय सरकार के संपर्क में है, और विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) से सलाह मांग रहा है, जिसने श्रीलंका की यात्रा के खिलाफ सलाह दी है।

सीए के एक प्रवक्ता ने कहा: “हम श्रीलंका के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे हैं और डीएफएटी और एसएलसी के साथ नियमित रूप से बात कर रहे हैं। हमारे खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को इस बारे में बता दिया गया है और उन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा। दस्ते के निर्धारित प्रस्थान में तीन सप्ताह हैं और इसलिए फिलहाल, कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।”