आईपीएल में पहली बार होगा डीआरएस का प्रयोग - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल में पहली बार होगा डीआरएस का प्रयोग

MS Dhoni
MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन में को शुरू होने में अब 20 दिन से भी कम का समय बचा है और इसलिए सभी टीमों ने अपने खिलाड़ियों के लिए अभ्यास कैंप का आयोजन करना भी शुरू कर दिया है वहीँ वहीँ इस बार आईपीएल में भी फैन्स के लिए इस 11 वें सीजन काफी कुछ नया होने वाला है जिसको लेकर भी तैयारियां काफी जोर से की जा रही है.

डीआरएस का प्रयोग होगा इस सीजन से

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इस बार आईपीएल के सीजन से डीआरएस भी लागू करने का ऐलान कर दिया जिसके बाद आईपीएल विश्व क्रिकेट की ऐसी दूसरी लीग बन जायेगी जिसमे डीआरएस का उपयोग किया जायेगा. इससे पहले पाकिस्तान सुपर लीग के इस सीजन से डीआरएस का प्रयोग में लाया गया था.

2016 से अपनाया था डीआरएस

बीसीसीआई डीआरएस को अपनाने में काफी समय लगा दिया क्योंकि उसे इस तकनीक में काफी कमियां नजर आती थी जिसके बाद जब इसमें काफी सुधार किया गया उसके बाद 2016 से भारतीय टीम ने इस डीआरएस का उपयोग करना शुरू किया लेकिन अभी डीआरएस में काफी सारी कमियां दिखाई पड़ती है जिन्हें समय – समय पर ठीक किया जाता रहा है.

दिसंबर में हुयीं थी चर्चा

डीआरएस को आईपीएल में लागू करने के लिए पिछले साल दिसम्बर के महीने में विशाखापत्तनम में हुयीं बैठक के दौरान इस बारे में चर्चा हुयीं थी कि डीआरएस को आईपीएल के इस सीजन से लागू करना चाहिए जिसके बाद आज राजीव शुक्ला ने इस बात का ऐलान भी कर दिया कि इस सीजन से डीआरएस का प्रयोग भी किया जाएगा. जिसका मतलब अब आईपीएल टीम मैच के दौरान अंपायर के किसी एक निर्णय के विरुद्ध जा सकेंगे जिसमे उन्हें संदेह होगा. पिछले आईपीएल सीजन के दौरान कई बार ऐसा देखा गया था कि अंपायर के निर्णय की वजह से काफी टीमों को नुकसान उठाना पड़ा था इसी कारण इस तकनीक का प्रयोग इस सीजन से शुरू करने पर निर्णय लिया गया ताकि टीमों को इसका लाभ मिल सके.