एक बार फिर क्रिकेट फैंस का वेलकम करने के लिए तैयार है ईडन गार्डन - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक बार फिर क्रिकेट फैंस का वेलकम करने के लिए तैयार है ईडन गार्डन

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर ईडन गार्डन्स को 70% क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी है।

Eden Gardens
Eden Gardens. (Photo Source: Twitter)

टी-20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद भारतीय टीम अपनी अगली सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। इस सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच 21 नवंबर 2021 को कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर होगा और उम्मीद की जा रही है कि इस मुकाबले में 70 फ़ीसदी क्षमता के साथ ईडन गार्डन में मैच देखने के लिए पहुंच पाएंगे।

दरअसल, 29 अक्टूबर को बंगाल सरकार ने एक निर्देश जारी किया, जिसमें कहा गया है कि स्टेडियम को 70 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जा सकता है। ईडन गार्डन ने 2019 के बाद से अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं की है और इसी वजह से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के लिए यह बेहद राहत भारी खबर है।

ईडन गार्डन की कुल क्षमता 68,000 है और यदि 70 फीसदी क्षमता के साथ इसे संचालित किया जाता है तो भारत-न्यूजीलैंड के मैच में 47,000 से 48,000 दर्शक मैदान पर मैच देखने पहुंचेंगे। इस मैदान पर आखिरी मुकाबला 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच पिंक बॉल टेस्ट खेला गया था, जिसके बाद ईडन गार्डन को IPL 2021 के दौरान कुछ मैचों की मेजबानी करनी थी।

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सरकार के इस फैसले पर क्या कहा ?

इसी बीच बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले टी-20 मैचों को लेकर बातचीत की। टेलीग्राफ के हवाले से अभिषेक ने कहा कि, “अब जब राज्य सरकार से मंजूरी मिल गई है और हमें उम्मीद है कि BCCI भी 70 फीसदी क्षमता के लिए अपनी सहमति देगा।”

वहीं, बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के पिच क्यूरेटर सुजान मुखर्जी ने कहा कि हमने पिच और आउटफील्ड को तैयार रखने के लिए पहले से ही काफी काम किया है। विकेट में अच्छा उछाल होगा जिससे निश्चित रूप से बढ़िया क्रिकेट देखने को मिलेगी। रद्द किए गए IPL  मैचों के अलावा ईडन गार्डन में मार्च 2020 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच की मेजबानी करनी थी लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से मैच को रद्द करना पड़ा था।