महारानी एलिजाबेथ II के निधन के बाद इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल को किया गया स्थगित - क्रिकट्रैकर हिंदी

महारानी एलिजाबेथ II के निधन के बाद इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल को किया गया स्थगित

ईसीबी (ECB) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने आपसी सहमति से 9 सितंबर के खेल को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

ENG v SA and Queen Elizabeth II (Image Source: ECB/Vogue)
ENG v SA and Queen Elizabeth II (Image Source: ECB/Vogue)

महारानी एलिजाबेथ II के निधन के बाद ओवल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन खेल को निलंबित कर दिया गया है, और संभवत: यह मैच 10 सितंबर को फिर से शुरू होगा। बारिश के कारण पहले ही इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन एक भी गेंद नहीं खेली जा सकी, और फिर दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद दूसरे दिन के खेल को भी निरस्त कर दिया गया है।

आपको बता दें, ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी, महारानी एलिजाबेथ II का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, जिसकी पुष्टि बकिंघम पैलेस ने 8 सितंबर को की है। महारानी एलिजाबेथ II, जो दुनिया की सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय (सात दशक) तक ब्रिटेन की प्रमुख महारानी थीं, 6 फरवरी 1952 को अपने पिता किंग जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठी थी, जब वह सिर्फ 25 वर्ष की थीं।

महारानी एलिजाबेथ II के निधन का शोक मनाने के लिए 9 सितंबर के मैचों को निलंबित किया गया

बकिंघम पैलेस के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ II पिछले साल अक्टूबर से “एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम” से ग्रस्त थी, जिसके कारण वह अपने लगभग सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं ले पाई थी। महारानी एलिजाबेथ II के देहांत के बाद अब उनका सबसे बड़ा बेटा चार्ल्स यूनाइटेड किंगडम का राजा होगा और साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड सहित 14 अन्य क्षेत्रों का राज-पाट भी उनके हाथ में होगा।

इस बीच, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की है कि ब्रिटेन की महारानी के निधन के बाद 9 सितंबर को कोई मैच नहीं खेला जाएगा, जिसमे इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट मैच भी शामिल है। ईसीबी (ECB) ने आगे कहा कि इस टेस्ट मैच के आगे के भविष्य पर फैसला सरकार के साथ परामर्श के बाद लिया जाएगा, और पुष्टि की है कि दूसरे दिन के टिकट धारक अपनी टिकट के पूरे पैसे वापस पाने के हकदार हैं।

ईसीबी ने एक आधिकारिक बयान में कहा: “महामहिम महारानी एलिजाबेथ II की मृत्यु के बाद, ओवल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 सितंबर का खेल, और साथ ही राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी में सभी निर्धारित मैचों को निलंबित कर दिया गया है। शुक्रवार के बाद के मैचों के लिए जल्द अपडेट दी जाएगी।”

खबरों के अनुसार, ईसीबी (ECB) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने बैठक की और आपसी सहमति से 9 सितंबर के खेल को स्थगित करने का निर्णय लिया। दक्षिण अफ्रीका कथित तौर पर अंग्रेजी सरकार के फैसले को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं यदि जारी टेस्ट सीरीज को पूरा करने के लिए उन्हें अपने प्रवास में विस्तार करना पड़ता है।