शार्दुल ठाकुर सहित कप्तान कोहली ने ओवल टेस्ट मैच के पहले दिन बनाए यह महत्वपूर्ण रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

शार्दुल ठाकुर सहित कप्तान कोहली ने ओवल टेस्ट मैच के पहले दिन बनाए यह महत्वपूर्ण रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23,000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Virat Kohli. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)
Virat Kohli. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच लंदन के ओवल मैदान में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल काफी रोमांचक रहा। जहां भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 191 रन बनाकर सिमट गई तो वहीं इंग्लैंड की टीम ने भी दिन का अंत होने तक 53 के स्कोर पर अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे।

इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद 28 के स्कोर पर दोनों भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। यहां से टीम लंच के पहले तक टीम ने पुजार के रुप में एक और विकेट गंवा दिया था। इस मैच में दिन के आखिरी सत्र में भारतीय टीम का स्कोर 127 रन पर 7 विकेट था।

जहां से सभी को एकबार फिर ऐसा लगा कि भारतीय टीम की पारी जल्द समाप्त हो जाएगी, लेकिन इस टेस्ट मैच में शामिल किए गए शार्दुल ठाकुर ने अपनी बल्लेबाजी की प्रतिभा को दिखाते हुए 36 गेंदों में धुआंधार 57 रनों की पारी खेल दी। इससे भारतीय टीम की पहली पारी 191 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने 4 जबकि ओली रॉबिंसन ने 3 विकेट हासिल किए।

दिन के आखिरी सत्र में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी और टीम के दोनों ही ओपनिंग बल्लेबाज 6 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद डेविड मलान और कप्तान जो रूट ने पारी को संभालते हुए स्कोर को तेजी के साथ 50 के ऊपर लेकर गए लेकिन यहां पर उमेश यादव ने टीम को सबसे बड़ी सफलता इस सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे जो रूट को बोल्ड करते हुए दिलाई, जो 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

यहां पर देखिए पहले दिन के खेल के बाद बने महत्वपूर्ण रिकॉर्ड पर:

1 – इंग्लैंड में बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली 10 टेस्ट मैचों में से 9 में टॉस हार चुके हैं।


2 – भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज सिर्फ 490 पारियों में 23,000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 522 पारियों में यह कारनामा किया था।


3 – विराट कोहली का बतौर कप्तान इंग्लैंड में यह 7वीं बार 50 या उससे अधिक का स्कोर था, जिसके बाद उन्होंने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है।


4 – शार्दुल ठाकुर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। शार्दुल ने मैच में 31 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए तो वहीं इस मामले में अभी भी कपिल देव पहले स्थान पर मौजूदा हैं, जिन्होंने साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 30 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेली थी।


5 – शार्दुल ठाकुर टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले वेस्टइंजीज के फोफी विलियम्स ने 28 और न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने 29 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेली थी।


6 – टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को 11वीं बार अपना शिकार बनाया।


7 – इस साल जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में 7वीं बार शून्य पर आउट हुए हैं, जो किसी भी दूसरे खिलाड़ी के मुकाबले सबसे ज्यादा है।


8 – टेस्ट क्रिकेट में ऐसा तीसरी बार देखने को मिला है, जब रवींद्र जडेजा 5 या उससे ऊपर के नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे हैं।