जोश में होश खो बैठे स्टुअर्ट ब्रॉड और अब भुगतनी पड़ी आईसीसी की सजा - क्रिकट्रैकर हिंदी

जोश में होश खो बैठे स्टुअर्ट ब्रॉड और अब भुगतनी पड़ी आईसीसी की सजा

स्टुअर्ट ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज में 12 विकेट लिए।

Stuart Broad. (Photo by Mark Brake – CA/Cricket Australia via Getty Images)
Stuart Broad. (Photo by Mark Brake – CA/Cricket Australia via Getty Images)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को न्यूजीलैंड के खिलाफ लीड्स में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए आधिकारिक रूप से फटकार लगाई गई है।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.9 का उल्लंघन किया है, जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान एक खिलाड़ी के पास या उसके आस-पास गेंद को अनुचित या खतरनाक तरीके से फेंकने से संबंधित है।

स्टुअर्ट ब्रॉड को आईसीसी ने लगाई फटकार

आधिकारिक फटकार के अलावा, आईसीसी (ICC) ने इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा है, और यह 24 महीने की अवधि में उनका दूसरा अपराध था, जिसके परिणामस्वरूप अब उनके खाते में दो डिमेरिट अंक हो गए है।

इस बीच, स्टुअर्ट ब्रॉड ने आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 का उल्लंघन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के 89वें ओवर में किया, जब उन्होंने अपने फॉलो-थ्रू पर गेंद डालने के बाद गेंद को डैरिल मिचेल की ओर फेंक दिया, जबकि बल्लेबाज ने अपनी क्रीज छोड़ी भी नहीं थी और ना ही उनका एक रन लेने का कोई इरादा था।

ब्रॉड द्वारा लापरवाही या जानबूझकर फेंकी गई गेंद से डैरिल मिचेल को चोट भी लग सकती थी। हालांकि, तेज गेंदबाज ने अपना अपराध स्वीकार करने के साथ-साथ अमीरात आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी डेविड बून द्वारा प्रस्तावित दंड को भी स्वीकार कर लिया है।

आपको बता दें, ऑन-फील्ड अंपायर मरैस इरास्मस और रिचर्ड केटलबोरो, तीसरे अंपायर अलीम डार और चौथे अंपायर डेविड मिल्स ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन का आरोप लगाया था। इस श्रंखला के अपराध के लिए एक आधिकारिक फटकार का न्यूनतम जुर्माना, खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डिमेरिट अंक शामिल हैं।